Kapadnis and Pawar

Loading

  • मनपा आयुक्त के पद को लेकर घमासान 
  • मनपा  में 4 घंटे तक बदलता रहा घटनाक्रम
  • मैट में जाकर पवार ने लाया स्थगनादेश
  • नवी मुंबई से तबादला होकर आए थे कापडनीस
  • कापडनीस की नई पोस्टिंग को लेकर जानकारी नहीं

अमरावती. आयुक्त के पदभार को लेकर मनपा कार्यालय में 4 घंटे तक मनोरंजनात्मक घटनाक्रम बदलता रहा. अधिकारी भी संभ्रमित नजर आए. पहले सुबह नवनियुक्त आयुक्त नितिन कापडनीस ने आनन फानन में आकर अपना पदभार संभाल लिया. कुछ ही घंटों में पूर्व आयुक्त देवीदास पवार ने मैट में जाकर स्थगनादेश लेकर आये. इसके बाद प्रशासन द्वारा पवार को आयुक्त पद का पदभार सौंपने का 3 बजे के करीब आदेश मिला और उन्होंने पदभार स्वीकारा. इसे लेकर राजनीतिक क्षेत्र तथा नागरिकों में तरह-तरह की चर्चाएं रही. इस तरह नवी मुंबई से तबादला होकर आए नितिन कापडनीस आयुक्त पद पर 4 घंटे आसीन रहे. इसके बाद उनकी पोस्टिंग कहां की गई है. इसे लेकर कोई जानकारी नहीं है.

गुरुवार को पवार का तबादला लेकिन पोस्टिंग का उल्लेख नहीं 

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को रात 8 बजे के करीब आयुक्त देवीदास पवार के तबादले की घोषणा के आदेश मुंबई से प्रशासन ने दिए. इसी आदेश में नई मुंबईवासी के नगर परिषद संचनालय में उपाध्यक्ष पद पर कार्यरत नितिन कापडनीस को अमरावती मनपा आयुक्त नियुक्त करने का उल्लेख था. देर रात ताबड़तोड़ आदेश को लेकर शुक्रवार ठीक 11 बजे नितिन कापडनीस ने मनपा पहुंचकर अपना पद ग्रहण कर लिया. आयुक्त पवार के तबादले पश्चात उन्हें कहां पर पोस्टिंग दी गई, यह खुलासा प्रशासन के आदेश में नहीं था. इस तरह पवार को प्रतीक्षा में रखा गया था. इस बीच कापडनीस ने पदभार ग्रहण करने के कुछ ही घंटे में पवार ने मैट में जाकर इस पर स्थगनादेश लाया. इस आदेश में प्रशासन को 3 सप्ताह में जवाब देने को कहा गया, जिसके चलते कापडनीस मनपा से रवाना हो गए. पहले पदभार और बाद में स्थगनादेश के चलते मनपा परिसर में संभ्रम का माहौल रहा. इस बीच देर शाम 6 बजे पूर्व आयुक्त  पवार ने आकर अपना पद स्वीकार कर लिया.

3 सप्ताह में देना है जवाब

नवनियुक्त आयुक्त नितिन कापड़नीस ने ठीक 11 बजे मनपा पंहुच कर अपना पद स्वीकार लिया. इस बीच 3 बजे पूर्व आयुक्त देवदास पवार ने मैट में जाकर स्थगनादेश ले आए. इसके पश्चात कापडनीस अपने कार्यालय से रवाना हो गए. इस तरह वह चार घंटे तक हीं वह इस पद पर आसीन रह पाए. अब तीन सप्ताह में इसका जवाब देना है, लेकिन संभवित 16 मार्च से आचार संहिता लागू हो जाने पर आगामी लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरे होने तक इस पर कोई निर्णय अपेक्षित नहीं है.

15 दिन पूर्व ही प्रभारी से स्थायी पदभार मिला

मनपा भंग होने के बाद तत्कालीन आयुक्त को प्रशासक की जिम्मेदारी डॉक्टर प्रवीण आष्टिकर का कार्यकाल पूरा होने पर उपायुक्त  पवार को प्रभारी के तौर पर आयुक्त का पद सौंपा गया था. हाल ही में 15 दिन पूर्व पवार को प्रभारी से प्रशासक का पूरा जिम्मा मिला था. इस बीच गुरुवार को उनका तबादला होने का आदेश मिला.