Krishna Janmashtami

    Loading

    अमरावती. जन्माष्टमी के अवसर पर शहर के विभिन्न मंदिरों में भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया. कई स्कूलों में बच्चों ने भगवान कृष्ण व राधा बनकर प्रतियोगिता में भागीदारी की गई. शहर के मुरलीधर मंदिर भाजी बाजार, कानोबा मंदिर मालीपुरा, माता खिडकी मंदिर, सतिधाम मंदिर, रंगारी गली स्थित राधाकृष्ण मंदिर सहित अनेक मंदिरों पर विशेष पूजा का आयोजन किया गया. कई मंदिरों पर प्रसाद वितरण का कार्य भी भक्तों द्वारा किया गया. दर्शन के लिए श्रद्ध्रालूओं की भी जबरदस्त भीड उमडी. कई बच्चों ने भगवान कृष्ण का रुप रखकर कृष्ण जन्माष्टमी मनाई. इस मौके पर अनेक न केवल कृष्ण भजनों पर झूमें बल्कि कई बच्चों ने कृष्ण की लीलाएं भी दिखाई.

    घर घर मना जन्मोत्सव

    मंदिरों के साथ अनेक घरों में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव उत्साह से मनाया गया. जन्म का पर्व मनाकर श्रीकृष्ण को झुले में डाला गया. जिसके लिए घरों में आकर्षक सजावट भी की गई और काले का प्रसाद भी बनाया गया. भजन आरती के साथ अनुष्ठान किया गया.

    कई जगह फोडी दही हांडी

    शहर में अनेक जगह दहीहांडी का भी आयोजन किया गया. बाल शिक्षण मंडळ द्वारा संचालित श्रीलक्ष्मीनारायण बालक मंदीर भाजीबाजार में दहीहांडी व गोपालकाले का कार्यक्रम उत्साह में मनाया गया. कार्यक्रम में ‘हाथी घोड़ा पालखी जय कन्हया लाल की’ का जयघोष कर दहीहांडी फोडी गई. कार्यक्रम में संस्था उपाध्याक्ष मंजिरी महाजन, जामकर, गुलबाडे, दोडके, गुलवाडे, करले समेत अनेक विद्यार्थी उपस्थीत थे.

    गडगडेश्वर में श्रृंगार

    सावन माह पर्व पर श्री गडगडेश्वर  महादेव शिवालय में शिवभक्तों द्वारा श्री गडगडेश्वर शिवलींग पर विवीध प्रकार ‘शुंगार’ किया जाता है. शुक्रवार को जन्माष्टमी ऊपलक्ष मे साक्षात भगवान श्री क्रिष्ण की प्रतिकात्मक मूर्ति से श्री गडगडेश्वर महादेव शिवलींग की शुंगार सजावट की गई. श्री क्रिष्ण की प्रतिकात्मक मूर्ति विराजीत कर विवीध पुष्प फुलों से श्री गडगडेश्वर महादेव शिवलींग की शुंगार सजावट की गई. जिसके दर्शन के लिए भक्तों की भीड उमडी. शिवभक्त धनू चव्हाण, ओम बोंडे, बबलू हिरूरकर, अभी बनारसे, श्रीकांत सावले, अभी कोल्हे आदि ने सजावट के लिए परीश्रम लिए.