तकनीकी कारणों से धूल खा रही नई एक्स-रे मशीन, अस्पताल प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

    Loading

    अमरावती. कुप्रबंधों के लिए हमेशा सुर्खियों में रहने वाला जिला अस्पताल (इर्विन) इन दिनों एक्सरे मशीन के बार-बार बिगड़ने से चर्चा में है. जिला अस्पताल में एक तरफ बार-बार एक्स-रे मशीन खराब हो रही है, जिससे मरीजों को जांच के लिए दुसरे निजी अस्पतालों में जाना पड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर जिला अस्पताल में नई एक्स-रे मशीन एक माह से पॉवर बॉक्स के अभाव में धूल खा रही है, जिसको इंस्टॉल करने की व्यवस्था नहीं हो पा रही है. 

    पुरानी मशीन हो रही है बंद

    इर्विन में कई दिनों से एक्स-रे मशीन बीच-बीच में बंद पड़ रही है, जिससे मरीजों को परेशानी हो रही है. एक्स-रे मशीन बंद होने का कारण पता चला कि एक्स-रे मशीन में वायरस जाने से मशीन फोटो स्कैन नहीं कर पा रही है. जिससे एक्स-रे लेने में परेशानी उठानी पड़ रही है. पुरानी मशीन को सॉफ्टवेयर डालने के बाद शुरू होने की संभावना है. मशीन पुरानी व डिजिटल न होने से ज्यादा जांच करने पर बार-बार खराब हो जाती है, मशीन को सुधारने के लिए नागपुर से इंजीनियर बुलाना पड़ता है, जिससे मरीजों को जांच के लिए इंतजार करना पड़ता है.

    3 फेस कनेक्शन करने में आ रही परेशानी

     रेडियोलॉजी विभाग के संबंधितों ने बताया कि पहले की एक्स-रे मशीन सादी होने की वजह से वह विद्युत का अधिक भार नहीं ले पाती थी, लेकिन नई मशीन को 3 फेश कनेक्शन लगने से उसके लिए पॉवर बॉक्स की जरूरत है ,जिसकी फिटिंग के बाद ही वह शुरु हो सकेगी.

    जानकारी लेकर करेंगे कार्रवाई

    आदिवासी विभाग के सचिव का मेलघाट में दौरा होने की वजह से मुख्यालय पर नहीं है, आने के बाद ही मामले के बारे में जानकारी देगे.

    डा. दिलीप सौवले, जिला शल्य चिकित्साक