6000 students currently denied admission in Mumbai
Representational Purpose Only

    • दो चरणों में होगी एन्ट्रेंस एग्जाम

    अमरावती. महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इससे पहले पूरे राज्य में 11वीं कक्षा के लिए एक साझा प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया आयोजित की थी, लेकिन तकनीकी कारणों से परीक्षा फॉर्म भरने की सुविधा कुछ समय के लिए बंद कर दी गई थी. अब पुन: इस परीक्षा का कार्यक्रम घोषित किया गया है. यह प्रवेश प्रक्रिया दो चरणों में होगी.

    जिसके तहत सोमवार, 26 जुलाई की दोपहर 3 बजे से वेबसाइट https:/cet.11thadmission.org.in पर ऑनलाइन भरने की सुविधा उपलब्ध कराई गई, जो 2 अगस्त को रात 11.59 बजे तक उपलब्ध रहेगी. बोर्ड की वेबसाइट पर भी सीईटी पोर्टल एक्सेस करने की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है. 

    दोबारा आवेदन की जरुरत नहीं

    जिन छात्रों ने 20 से 21 जुलाई 2021 के बीच सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए पूरी प्रक्रिया को पूरा कर लिया है और बोर्ड को आवेदन जमा कर दिया है, वे आवेदन पत्र भरते समय पिछले आवेदन संख्या और पंजीकृत मोबाइल नंबर को डालकर वेबसाइट पर अपने आवेदन विवरण देख सकते हैं.

    जिन उम्मीदवारों ने इस प्रक्रिया के दौरान सही आवेदन जमा किया है, उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन यदि प्रक्रिया पूरी नहीं करने वाले उम्मीदवारों का विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है, तो उन्हें एक नया आवेदन जमा करना होगा, ऐसा अमरावती मंडल बोर्ड ने सूचित किया है.

    हेल्पलाइन की सुविधा उपलब्ध 

    बोर्ड ने सामान्य प्रवेश परीक्षा के संबंध में छात्रों, अभिभावकों और अन्य संबंधित पक्षों को पहले ही हेल्पलाइन की सुविधा प्रदान की है. इसका विवरण बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है. राज्य बोर्ड की माध्यमिक शालांत प्रमाणपत्र दसवीं की परीक्षा वर्ष 2021 से पहले उत्तीर्ण हुए छात्र, सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य बोर्ड के छात्रों को सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा.

    इसके लिए पेमेंट गेटवे की सुविधा दी जाएगी. इसलिए ऐसे छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया बुधवार 28 जुलाई 2021 की दोपहर 3 बजे से उपलब्ध कराई जा रही है. विवरण अलग से सूचित करने की जानकारी अमरावती मंडल बोर्ड के वरिष्ठ अधीक्षक एनबी दुरानी ने किया है.