Ration Shop
File Photo

Loading

चांदूर बाजार (सं). देश तथा राज्य के सरकारी राशन दूकानदार तथा खुदरा केरोसिन लाइसेंस धारी 1 जनवरी 2024 से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर थे. राज्य की 53,000 राशन दूकानें बंद थी. इसमें चांदूर बाजार तहसील की 143 दूकानें भी शामिल थी जिसके चलते 40,727 कार्डधारक राशन दूकान खुलने का इंतजार कर रहे थे. अब यह सभी दूकानें 12 जनवरी से खुलने की जानकारी प्राप्त है. वहीं इन राशन दुकानों के माध्यम से अब राशन कार्ड ग्राहकों को सरकारी अनाज जल्द ही मिलेगा.

16 प्रलंबित मांगों पर हुई चर्चा

उल्लेखनीय है कि  देश के साथ-साथ प्रदेश में सरकारी राशन दूकानदारों की खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण की ओर से फेडरेशन को बैठक के लिए बुलाया गया था. बैठक में दूकानदारों की 16 प्रलंबित मांगों पर से चर्चा की गई. राज्य मंत्री छगन भुजबल द्वारा तत्काल कार्रवाई के आदेश दिए गए तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत नई नीति की घोषणा जल्द ही की जाएगी और मार्जिन राशि भी बढ़ाकर दी जाएगी.  हर माह के 5 तारीख को दूकानदारों को मार्जिन राशि प्राप्त होगी. वहीं आयोग में विवाद को लेकर प्रस्तावित पत्र विभाग को सौंपा गया है और आश्वासन दिया गया है कि इस निर्णय के बाद सभी को सूचित किया जाएगा. 

बैठक में फेडरेशन की ओर से राज्य के प्रमुख सचिव सुमंत भांगे संयुक्त सचिव तातोबा कोलेकर, नितिन खोनखास्कर को एक निवेदन सौंपा गया है. महासंघ राज्य में सरकारी राशन दूकानदारों की हड़ताल वापस ले रही है. साथ ही राज्य के सभी जिला अध्यक्षों की बैठक मुंबई में बुलाने का अनुरोध किया गया है. बैठक में  उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, राहत एवं पुनर्वास मंत्री अनिल पाटिल भी उपस्थित थे.