बगाजी सागर डैम पर उमड़ी भीड़, लोगों को लुभा रहा जलनिकासी का मनुहारी नजारा

    Loading

    धामनगांव रेलवे (सं). अमरावती व वर्धा की सिमा पर धनोडी गांव के पास स्थित विशाल एंव महत्वपूर्ण बगाजी सागर डैम पर सैलानियों की भारी भिड़ उमड़ रही है. लोगों को डैम से हो रहे जलनिकासी का मनुहारी नजारा खुब लुभा रहा है. इन दिनों छुट्टियों के चलते डैम पर सैलानी बड़ी संख्या में पहुच रहे है. डैम के सभी 31 द्वार खोलकर जलनिकासी की जा रही है. 

    जोश में होश न खोने की अपील

    वर्तमान में बगाजी सागर डैम पर सैलानियों की भिड़ के कारण जबरदस्त रौनक का माहौल है. भारी बारिश के कारण डैम का जलस्तर लगातार बढ रहा है. जिससे बांध में पानी का लेवल कायम रखने के लिए लगातार जलनिकासी कि जा रही है. इस मनुहारी दृश्य को अपनी नजरों में तथा कैमरों में कैद करने व साथ ही छुट्टीयों का आनंद लेने इन दीनो भारी संख्या में पर्यटकों का आना जारी है.

    जिससे डैम क्षेत्र में दुपहिया, चार पहिया वाहनों की लंबी कतार देखी जा रही है. किंतु सेल्फी के चक्कर में कोई अनहोनी ना हो ईसीलीए डैम के ऊपअभियंता पवन पांढरे तथा मंगरुल दस्तगीर के थानेदार सुरज तेलगोटे ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. पर्यटकों से सतर्कता बरतते हुए जोश में होश न खोने की अपील की जा रही है. 

    पर्यटन स्थल के रुप में विकसित करने की मांग

    अमरावती तथा वर्धा जिलेकी सीमा पर बने इस लोअर वर्धा डैम  बगाजी सागर बांध मे अच्छी बरसात के चलते काफी पाणी का जमाव रहता है. 31 स्वयंचलित दरवाजों से लैस इस डैम का परिक्षेत्र भी काफी बड़ा है. साथ ही इस डैम से अमरावती जिले की कुछ क्षेत्र के साथ ही वर्धा जीले के बड़े क्षेत्र तक खेती सिंचाई के लिए पानी दीया जाता है. इस जिवनदायीनी प्रकल्प के परिक्षेत्र को पर्यटन का एक मनुहारी स्थान बनाने की दृष्टी से कीया गया प्रयास इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान कर सकता है. इसलिए इसे पर्यटन स्थल के रुप में विकसित करने की मांग की जा रही है.