Ashok Chavan and BJP

Loading

मुंबई. सोमवार को कांग्रेस (Congress) छोड़ने वाले महाराष्ट्र (Maharashtra) के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण (Ashok Chavan) ने कहा कि उन्होंने सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होने पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है और एक दो दिनों में अपने अगले राजनीतिक कदम पर फैसला करेंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले को लिखे पत्र में चव्हाण (65) ने कहा कि वह कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहे हैं। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को विधायक पद से अपना इस्तीफा भी सौंप दिया।

चव्हाण ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से कहा, “मैं कांग्रेस पार्टी में होने वाली किसी भी बात को लेकर सार्वजनिक मंच पर चर्चा नहीं करने जा रहा हूं। मैंने अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को सौंप दिया है और कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है।” पूर्व मुख्यमंत्री ने उनके अगले राजनीतिक कदम के बारे में पूछे जाने पर कहा कि वह अगले दो दिनों में इस पर फैसला करेंगे। उन्होंने कहा, “मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं, जो पार्टी के आंतरिक मामलों पर सार्वजनिक रूप से चर्चा करे। मैंने अपने फैसले के बारे में किसी भी कांग्रेस विधायक से बात नहीं की है। मेरा ऐसा कोई इरादा (उन्हें प्रभावित करने का) नहीं है।”

यह पूछे जाने पर कि क्या वह भाजपा में शामिल होंगे, चव्हाण ने कहा, “मैंने भाजपा में शामिल होने पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है, भाजपा की कार्य प्रणाली के बारे में नहीं जानता।” उन्होंने कहा, “मैंने अपने अगले कदम के संबंध में किसी भी राजनीतिक दल से बातचीत नहीं की है।”

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस छोड़ने का उनका फैसला निजी है और वह इसके लिए कोई कारण नहीं बताना चाहते। चव्हाण ने उन दावों का भी खंडन किया कि संसद में पेश किए गए श्वेत पत्र ने उन्हें कांग्रेस से इस्तीफा देने के लिए प्रेरित किया। श्वेत पत्र में मुंबई में एक आवासीय सोसाइटी से संबंधित आदर्श बिल्डिंग घोटाले का उल्लेख किया गया है, जिसके कारण चव्हाण को 2010 में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में पद छोड़ना पड़ा था। चव्हाण के भाजपा में शामिल होने की चर्चा के बीच, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संवाददाताओं से कहा, “आगे-आगे देखो होता है क्या।” (एजेंसी)