Aurangabad

    Loading

    औरंगाबाद: कलेक्टर आस्तिक कुमार पांडेय (Collector Astik Kumar Pandey) ने दौलताबाद किला (Daulatabad Fort) क्षेत्र में 31 दिसंबर तक स्वयं से अतिक्रमण धारकों ने अपने अतिक्रमण (Encroachment) नहीं हटाए तो अतिक्रमणधारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। शहर में होने वाले जी-20 सम्मेलन (G-20 Summit) के तहत कलेक्टर आस्तिक कुमार पांडेय, औरंगाबाद महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. अभिजीत चौधरी और पुलिस अधीक्षक मनीष कलवानिया ने बीबी का मकबरा (Bibi Ka Maqbara) क्षेत्र, दौलताबाद किला और  एलोरा गुफा के पास हुए अतिक्रमण का जायजा लेकर तत्काल संबंधित विभाग को अतिक्रमण हटाने के आदेश  दिए। एलोरा गुफा परिसर के अतिक्रमण निकालकर उन्हें पर्यायी जमीन उपलब्ध कराने के बारे में नियोजन करना, यहां एमटीडीसी के मालिकाना हक वाले पार्किग में वाहनों को लगाने को लेकर नियोजन करने के निर्देश भी कलेक्टर आस्तिक कुमार पांडेय ने दिए।

    इस दौरे के दरमियान एलोरा से जाने वाले बायपास के जगह का भी कलेक्टर और एसपी ने दौरा कर स्थानीय नागरिकों से संवाद साधा। गौरतलब है कि शहर के बेगमपुरा परिसर में स्थित बीबी का मकबरा परिसर में बड़े पैमाने पर अतिक्रमण हुआ है। उसका भी इन तीनों आला अधिकारियों ने जायजा लेकर तत्काल अतिक्रमण हटाने  के आदेश दिए। यहीं हाल एलोरा गुफा और दौलताबाद किला क्षेत्र में है। 

    जी 20 को लेकर 50 करोड़ रुपए का निधि उपलब्ध कराया गया 

    जी 20 परिषद को लेकर विश्व भर के प्रतिनिधि मंडल 13 और 14 फरवरी 2023 को औरंगाबाद आएंगे। जी 20 को लेकर प्रशासन की ओर से युद्धस्तर पर तैयारियां शुरु की गई हैं। शहर के पंचसितारा होटलों में परिषद के लिए विश्व भर से आनेवाले सदस्य ठहरेंगे। इधर, सरकार द्वारा जी 20 को लेकर शहर में विविध विकास कार्यों को पूरा करने के लिए विशेष 50 करोड़ रुपए का निधि उपलब्ध कराया गया है। यह निधि सरकार ने महानगरपालिका प्रशासन को उपलब्ध कराया है। महानगरपालिका ने परिषद को लेकर किए जानेवाले जरुरी कार्यो की कम समय की निविदाएं भी प्रकाशित की हैं। नए साल के प्रथम दिन से ही परिषद की तैयारियों के जरुरी कार्य शुरु होने के आसार हैं।