Commissioner Dr. Abhijit Choudhary

    Loading

    औरंगाबाद: औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) कमिश्नर और प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी (Commissioner Dr. Abhijit Choudhary) ने ऐतिहासिक खाम नदी (Kham River) पुनरुद्धार विकास परियोजना के कार्य का लोहे के पुलिया से पंचक्की तक करीब चार घंटे तक पैदल चलकर निरीक्षण किया। उन्होंने खाम नदी पर किए गए विकास कार्यों के लिए टीम की सराहना की। प्रशासक डॉ. चौधरी ने आदेश दिया कि खाम नदी के विकास को उसी तरह आगे बढ़ाया जाए, लेकिन विकास कार्यों के साथ-साथ रखरखाव और मरम्मत महत्वपूर्ण है और इस पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए और पर्यावरण के संदर्भ में तकनीक का उपयोग किया जाना चाहिए।

    औरंगाबाद महानगरपालिका कमिश्नर ने  ऐतिहासिक खाम नदी पुनरुद्धार विकास परियोजना का दौरा किया। इसमें नहर अंबरी, वॉल पेंटिंग, बटरफ्लाई गार्डन, वृक्षारोपण, लाइटिंग, ओपन जिम, पिचिंग, डीपनिंग, चौड़ीकरण, गौशाला, पंचक्की में स्थित हजरत बाबा शाह मुसाफिर की दरगाह का दौरा किया और मुसाफिर खाना आदि का निरीक्षण किया। 

    नदी के रखरखाव के लिए एसटीएफ टीम नियुक्त करें

    प्रशासक डॉ. चौधरी ने विकास कार्यों के साथ-साथ डीपीआर की भी जानकारी ली। इस अवसर पर उन्होंने खाम नदी के विकास के संबंध में कुछ सुझाव दिए। खाम नदी की सीमा निर्धारित करें, नीली और लाल रेखाएं निर्धारित करें, इस कार्य के लिए जल संसाधन (सिंचाई) और नगर शहरी विकास विभाग की मदद लें, खाम नदी के विकास कार्य की रूपरेखा तैयार करें और नदी के रखरखाव के लिए एसटीएफ टीम नियुक्त करें और इस काम को नियंत्रित करने के लिए एक जिम्मेदार अधिकारी की नियुक्ति करें। वैराक कंपनी से अतिरिक्त मनुष्य बल मांग लें। नदी परिसर में लॉन के बजाए डब्बर और मुरुम के इस्तेमाल पर जोर दें। इनवायरमेंट इंजीनियरिंग का इस्तेमाल कर  स्टोन पिचिंग करें। 

    पूर्व कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय की तारीफ

    कमिश्नर ने कहा कि नदी को जोड़ने वाले नाले का पानी नदी में आने से पूर्व तकनीक का उपयोग कर नदी में आना चाहिए। खाम नदी   के विकास कार्यों के संबंध में कार्य समिति की बैठक आयोजित की जानी चाहिए, भारत सरकार और राज्य सरकारों को यह भी सत्यापित करना चाहिए कि क्या उनके पास इस कार्य आदि के लिए कोई योजना है। पूर्व कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय द्वारा खाम नदी के विकास के लिए गए कार्यों की डॉ. चौधरी ने भूरी-भूरी प्रशंसा की। इस दौरे में महानगरपालिका कमिश्नर के साथ घनचकरा व्यवस्थापन विभाग प्रमुख और उपायुक्त सोमनाथ जाधव, महानगरपालिका के सहायक आयुक्त असदउल्ला खान, पीआरओ तौसिफ अहमद, इकोसत्व के गौरी मिराशी, स्मार्ट सिटी की अर्पिता शरद और आदित्य तिवारी उपस्थित थे।