औरंगाबाद महानगरपालिका ने पुणे को पीछे छोड़ वारली पेंटिंग के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया नाम

    Loading

    औरंगाबाद : इस महीने के अंत में आयोजित जी-20 परिषद (G-20 Council) के उपलक्ष्य में संपूर्ण शहर को सजाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। इसके उपलक्ष्य में कम समय में सबसे लंबाई वाली वारली पेंटिंग (Warli Painting) करने का रिकॉर्ड औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (India Book of Records) में दर्ज किया है। 

    यह उपक्रम औरंगाबाद महानगरपालिका, इकोसत्व और वैराक ग्रुप के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया था। इस उपक्रम की शुरुआत हुई। उसके बाद सिर्फ 6 घंटे में यानी शाम 4 बजे तक कुल 120 युवतियों और महिलाओं ने उक्त पेंटिंग निकाली। इस उपक्रम की विशेषता यह थी कि इसमें सिर्फ युवतियों और महिलाओं ने हिस्सा लिया था। एसटी महामंडल के वर्कशॉप के 3 हजार 200 स्केवेयर फिट की दीवार पर उक्त पेटिंग निकाली गई। शाम 4 बजे यह उपक्रम संपन्न हुआ। 

    पुणे में हुई पेटिंग का टूटा रिकॉर्ड 

    इसके उपलक्ष्य में जिला अधिकारी आस्तिक कुमार पांडेय के अध्यक्षता में संपन्न हुए कार्यक्रम में इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड की जुरी मेंबर रेखा सिंह ने यह रिकॉर्ड दर्ज होने की घोषणा कर इसको लेकर एक प्रमाण पत्र औरंगाबाद महानगरपालिका के अतिरिक्त कमिश्नर बीबी नेमाने को सौंपा। बता दें कि इससे पूर्व पुणे के करीब 300 से 400 कलाकारों ने मिलकर 2600 स्केवेयर फिट इतनी लंबाई वाली वारली पेंटिंग का रिकॉर्ड किया था। आज वह रिकॉर्ड्स टूटने की जानकारी रेखा सिंह ने दी। 

    उपक्रम में 120 युवतियों और महिलाओं ने लिया हिस्सा 

    आज के उपक्रम में 120 युवती और महिला कलाकारों ने तीन हजार 200 स्केवेयर फिट से अधिक लंबाई वाली वारली पेटिंग कर इससे पूर्व पुणे में स्थापित हुआ रिकॉर्ड्स तोड़ने को लेकर औरंगाबाद महानगरपालिका और इस उपक्रम में शामिल हुए आर्टिस्ट युवतियां और महिलाओं को शुभेच्छाएं देकर प्रशंसा की।  आर्टिस्ट की टीम लीडर नंदिनी घोडेले ने इस उपक्रम के लिए पेंट ब्रश और अन्य साहित्य के अलावा दोपहर का खाना और चाय पानी की व्यवस्था करने को लेकर महानगरपालिका के उपायुक्त और घनकचरा व्यवस्थापन प्रमुख सोमनाथ जाधव का आभार माना। कार्यक्रम में प्रमुख रुप से वार्ड अधिकारी संजय सुरडकर, प्रकाश आठवले, स्वच्छता निरीक्षक सचिन भालेराव और अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।