Roads Cleaning

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: शहर में साफ-सफाई रखने के लिए छत्रपति संभाजीनगर महानगरपालिका प्रशासन (Chhatrapati Sambhajinagar Municipal Administration) ने लाइव निरीक्षण (Live Inspection) प्रणाली शुरु की है। इसके द्वारा महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक अब नियमित सड़कों की सफाई (Roads Cleaning ) हो रही है या नहीं इसका करीब से निरीक्षण कर हर समय विस्तार से जायजा लेंगे।

छत्रपति संभाजीनगर महानगरपालिका कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. अभिजीत चौधरी (Dr. Abhijeet Chowdhary) के मार्गदर्शन में शहर को साफ और सुंदर रखने के लिए स्थानीय महानगरपालिका प्रशासन अथक प्रयास कर रहा है। इसके लिए नियमित कचरा व्यवस्थापन और सफाई के अलावा कमिश्नर के आदेश पर बाजारों में रात के समय सड़कों की सफाई और मुख्य सड़कों को पानी से साफ करने का कार्य किया जा रहा हैं। इसके लिए उपायुक्त सोमनाथ जाधव के नेतृत्व में घनकचरा विभाग के कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। 

सफाई पर कमिश्नर ने किया विशेष लक्ष्य केन्द्रीत 

ऐतिहासिक स्थलों की राजधानी के रुप में शहर की पहचान है। यहां विश्व भर के पर्यटक आते हैं। उन देशी और विदेशी पर्यटकों के सामने बेहतर प्रभाव हो इसको लेकर महानगरपालिका प्रशासक डॉ. चौधरी ने विशेष लक्ष्य केन्द्रीत किया है। सड़कों की सफाई हो, इसके लिए महानगरपालिका और स्मार्ट सिटी की ओर से स्विपिंग मशीन की खरीददारी की गई है। इन मशीनों में जीपीएस डिवाइस लगायी गयी है। उन मशीनों को सफाई के लिए विशेष मार्गों पर तैनात किया गया है। तय मार्गों पर स्वीपिंग मशीन पहुंच रहीं है या नहीं इस पर सीधे कमिश्नर नजर रखेंगे। इसके लिए एक्सप्रेस ट्रैकर इस ऑनलाइन प्रणाली के मदद से प्रशासक सीधे लाइव निरीक्षण रखे हुए हैं। साथ ही सीवेज ट्रिटमेंट प्लांट से ट्रैकर द्वारा मुख्य सड़कों को पानी से साफ किया जाएगा। जिससे धूल पर बड़े पैमाने पर नियंत्रण पाया जा सकें। धूल पर नियंत्रण पाया गया तो अधिक समय तक शहर में सफाई बरकरार रहेंगी और प्रदूषण भी कम होगा। 

नागरिकों से सहयोग की जरुरत 

महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. अभिजीत चौधरी ने कहा कि डेढ़ माह पूर्व शहर में संपन्न हुई जी-20 बैठक में हमने शहर को सुंदर और साफ रखने में कामयाबी हासिल की थी। यही कामयाबी हमेशा बरकरार रखने के लिए महानगरपालिका प्रशासन कई उपक्रमों पर अमलीजामा पहना रहा है। इसके लिए सभी नागरिकों के सहयोग की जरुरत हैं।