Sambhajinagar Nagar Palika

Loading

संभाजीनगर: संभाजीनगर (Sambhajinagar ) शहर (City) को सेप्टिक टैंक मुक्त (septic tank free) करने का निर्णय महापालिका प्रशासन ने लिया है। इसके अनुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर ड्रेनेज प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। इसके तहत पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र में प्रोजेक्ट की टेंडर प्रक्रिया शुरू है। लेकिन पूर्व व मध्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के काम की टेंडर प्रक्रिया लोकसभा चुनाव की आचार संहिता की वजह से लंबा खींचने की संभावना है। क्योंकि इस पर अभी मुख्यमंत्री (CM) एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के हस्ताक्षर (Signature) नहीं हुए हैं। 

सरकार ने ‘पूर्व’ के लिए 231 करोड़ व ‘मध्य’ के लिए 190 करोड़ का प्रोजेक्ट नगरोत्थान योजना से मंजूर किया है। जबकि इस पर मुख्यमंत्री का हस्ताक्षर नहीं हुआ है। यह जानकारी सूत्रों से मिली है। शहर परिसर के कई भागों में आज भी ड्रेनेज लाइन नहीं है। प्रॉपर्टी धारक गंदा पानी सड़क पर छोड़ते है। इससे नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा हो रहा है। 

इसलिए प्रशासक जी. श्रीकांत ने शहर को सेप्टिक टैंक मुक्त करने का निर्णय लिया है। इसके अनुसार तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्तर ड्रेनेज प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। कुछ वर्ष पूर्व सातारा-देवलाई के लिए 275 करोड़ का ड्रेनेज प्रोजेक्ट अमृत-2 के जरिए मंजूर किया गया। इस प्रोजेक्ट के तहत काम शुरू है। इस बीच पडेगांव-मिटमिटा भाग के लिए फिर से 196 करोड़ का प्रोजेक्ट अमृत-2 के तहत मंजूर किया गया। 

इस बीच पूर्व भाग के लिए 231 करोड़, मध्य भाग के लिए 190 करोड़ का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया था। इस प्रस्ताव को सरकार के आदेशानुसार महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण की तकनीकी मंजूरी ली गई है। इसके बाद दोनों योजना को उच्चाधिकार समिति ने मंजूरी दी है, लेकिन मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलनी बाकी है। ऐसे में यह दोनों ही प्रोजेक्ट लोकसभा चुनाव की आचार संहिता में फंसने की संभावना व्यक्त की जा रही है।