Online Digital Bank

    Loading

    औरंगाबाद: आधुनिकता के इस दौर में आ रही नई टेक्नोलॉजी के  सहारे बैंकिंग क्षेत्र में कम मैन पॉवर में ऑनलाइन (Online) बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के केन्द्र की मोदी सरकार के प्रयासों में रविवार को देश भर में 75 डिजिटल बैंक शुरु किए गए हैं। जिसमें महाराष्ट्र में पहले चरण में औरंगाबाद (Aurangabad) और सातारा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा ऑनलाइन डिजिटल बैंक (Online Digital Bank) का शुभारंभ किया गया। शहर में डिजिटल बैंक आरंभ करने के लिए महाराष्ट्र के अग्रणी बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैंक (Bank of Maharashtra Bank) ने पहल की है। पहली डिजिटल बैंक शहर के जवाहर नगर क्षेत्र में चेतक घोडा के निकट खोली गई। इसका शुभारंभ देश के केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड के हाथों किया गया।

    इस अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी शामिल हुए थे। औरंगाबाद में डिजिटल बैंक के शुभारंभ के अवसर पर मंच पर राज्य के सहकारिता मंत्री अतुल सावे, कलेक्टर आस्तिक कुमार पांडेय, बीजेपी के शहर अध्यक्ष संजय केणेकर, बीजेपी नेता अनिल मकरिए, पूर्व मेयर बापू घडामोडे, बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कार्यकारी निदेशक अशीष पांडे और एग्री, एफआई और एसएलबीसी के जनरल मैनेजर विजय कांबले, जोनल मैनेजर महेश डांगे, बैंक की मैनेजर प्राजक्ता उंदिर वाडे प्रमुख रुप से उपस्थित थे। 

    डिजिटल बैंकिंग से भ्रष्टाचार को भी लगाम लगेगा

    डिजिटल बैंक की शाखा के उद्घाटन के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड ने बताया कि रविवार की सुबह देश  के 75 शहरों में डिजिटल बैंक का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों किया गया। जिसमें एक शाखा औरंगाबाद में भी खोली गई। उन्होंने दावा किया कि केन्द्र सरकार की इस पहल से मनी हैंडलिंग की सारी सुविधाएं आधुनिक बैंक के हर ग्राहक को मिलेंगी, बल्कि डिजिटल बैंकिंग से भ्रष्टाचार को भी लगाम लगेगा। पीएम मोदी ने देश से भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए ही डिजिटल बैंक को तरजीह देने का निर्णय लिया है। 

    बैंक अधिकारी जल्द खोले 100 व्यापारियों के खाते 

    डिजिटल बैंक में ऑनलाइन व्यवहार को गति देने के लिए पीएम मोदी ने हर डिजिटल बैंक की शाखा को व्यापारियों के जल्द से जल्द 100 खाते खोलने की अपील की। इस अपील के बाद डॉ. कराड ने भी बैंक ऑफ महाराष्ट्र के अधिकारियों से व्यापारियों और उद्योजकों के 100 खाते जल्द से जल्द प्रथम डिजिटल बैंक के माध्यम से खोलने पर जोर दिया। उन्होंने जनता से डिजीटल व्यवहार को प्राथमिकता देने की अपील भी की।

    तत्काल खुलेगा ऑनलाइन खाता 

    इस अवसर पर उपस्थित बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कार्यकारी निदेशक अशीष पांडे और एग्री, एफआई और एसएलबीसी के जनरल मैनेजर विजय कांबले ने बताया कि डिजिटल बैंक में 3 से 4 कर्मचारी सुबह 10 से शाम 6 बजे तक बैंक ग्राहकों की सेवा में कार्यरत रहेंगे। उन्होंने दावा किया कि डिजीटल बैकिंग यूनिट यह भविष्य की बेहतर बैकिंग सेवा होगी। इस बैंक में ऑनलाइन बचत खोलना, ऑनलाइन पैसे जमा करना, व्यक्तिगत डेबिट कार्ड प्राप्त करना, फास्टैंक संदर्भ की सुविधा, बिल भरना केन्द्र, खाते का स्टेटमेंट और अन्य विवरण, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड बंद करना, पासबुक प्रिटिंग, अलग-अलग  प्रकार के  एफडी, आरडी ब्याज के दाम कैल्क्यूलेट करना, चेक भरना और चेक बुक के लिए आवेदन करना, मानवी हस्तक्षेप के बिना ऑनलाइन होम लोन, कार लोन और अन्य सभी लोन की मंजूरी, शिकायत निवारण प्रणाली के साथ ही सरकारी योजनाओं में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, पीपीएफ, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना, अटल पेंशन योजना शामिल है। विशेषकर, जल्द ही डिजिटल बैंक द्वारा निजी कर्ज, आधार कर्ज, क्रेडिट कार्ड, व्यावसायिक कर्ज की सुविधाएं मिलेंगी।