प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाएगा सेवा पखवाड़ा: विजया रहाटकर

    Loading

    औरंगाबाद : भारत के सफल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में देश की जनता के लिए शुरु की गई विविध जनकल्याण कारी योजनाएं समाज के अंतिम घटक तक पहुंचाने का सिलसिला जारी है।17 सितंबर शनिवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन (Birthday) मनाया जाएगा। उनके जन्मदिन के उपलक्ष्य में बीजेपी (BJP) की ओर से 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा (Sewa Pakhwada) मनाया जाएगा। यह जानकारी बीजेपी की राष्ट्रीय सचिव विजया रहाटकर ने आयोजित प्रेस वार्ता में दी। 

    उन्होंने बताया कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की सूचना पर राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले के नेतृत्व में महाराष्ट्र में सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा। इसके उपलक्ष्य में विविध उपक्रम हाथ में लिए जाएंगे। इन उपक्रमों में जिला और मंडल स्तर पर प्रधानमंत्री मोदी के जीवन पर प्रदर्शनी का आयोजन, प्रदर्शन का प्रारुप प्रदेश की ओर से भेजा जाएगा। प्रदर्शनी को नमो एप पर डिजीटल रुप में उपलब्ध कराकर अधिक से अधिक जनता तक पहुंचाना। प्रधानमंत्री जन कल्याणकारी योजना और प्रशासकीय कार्य कौशल के बारे में कई किताबें उपलब्ध है। उन किताबों का अधिक से अधिक प्रचार और प्रसार प्रदर्शन स्टॉल लगाकर करना। विशेषकर मोदी@ 20 ड्रीम्स मीट डिलीवरी इस किताब का प्रचार और  प्रसार करना। 

    जिला स्तर पर रक्तदान शिविर का आयोजन 

    बीजेपी युवा मोर्चा ने जिला स्तर पर रक्तदान शिविर का आयोजन करना। इसमें सबसे अधिक संख्या वाले 10 जिले के मोर्च के अध्यक्षों का सम्मान किया जाएगा। रहाटकर ने बताया कि हर जिले में मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन होगा। साथ ही हर जिले में दिव्यांगों के लिए कृत्रिम अवयव और उपकरणों का वितरण कर सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मोदी सरकार ने 2025 तक देश से टीबी बीमारी को समाप्त करने का संकल्प किया है।  उसको लेकर केंद्र सरकार की ओर से कड़े कदम उठाए जा रहे है। टीबी से पीड़ित हर व्यक्ति को हर मंडल अथवा वार्ड स्तर पर एक साल के लिए दत्तक लेकर उसके खाने, पोषण और रोजगार को लेकर कार्य जन सहभाग से करना। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कोरोना काल में देश के 200 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त टीके लगाए गए। यह उपक्रम ऐतिहासिक साबित हुआ है। साथ ही बुस्टर डोज भी लगाए जा रहे हैं। टीकाकरण केन्द्रों पर स्टॉल लगाए जाए। सेवा के कार्यक्रम का आयोजन कर जरुरत के अनुसार लोगों को टीकाकरण केंद्र तक ले जाने की सुविधा उपलब्ध कराना। सभी बूथ में वृक्षारोपण का कार्यक्रम निश्चित करना।  सभी मंडलों में दो दिवसीय सफाई अभियान चलाना। हर जिले में जल यहीं जीवन यह मंत्र जनता तक सेवा के रुप में पहुंचाना। वहीं, बारिश के पानी के जतन के लिए कैच द रेन अभियान संबंध में जनता में जागृति बढ़ाना। हर मंडल में घर घर जाकर जल संरक्षण का उपाय संवाद के रुप में कर ऐसे संवाद का वीडियो नमो एप पर शेयर करना। जिले में भारत के विविधता में एकता का उत्सव मनाते हुए एक भारत एक श्रेष्ट भारत यह संदेश हर घर तक पहुंचाना। सेवा पखवाड़ा के अंतिम दिन यानी गांधी जयंती 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी के विचार, स्वदेशी, खादी, आत्मनिर्भरता, सादगी और सफाई के बारे में जागृति के लिए अभियान चलाया जाएगा। विशेषकर, खादी बिक्री केंद्र के माध्यम से खरीदी करना और अधिक से अधिक फोटो अपलोड कर उसका प्रचार और प्रसार किया जाएगा। प्रेस वार्ता में बीजेपी के नए नियुक्त प्रदेश महासचिव संजय केणेकर, पूर्व नगरसेवक शिवाजी दांडगे, विलास कोरडे आदि उपस्थित थे।