pm crop insurance scheme

Loading

भंडारा. जिले में कुल भूधारियों की संख्या 2 लाख 78 हजार है.इसमें से दो लाख 56 हजार 192 किसानों ने अपनी फसल का बीमा निकाला है. जाहिर है कि 21 हजार से अधिक किसान अभी भी फसल बीमा नहीं करवा पाए है. प्रशासन के प्रयासों के बाद भी इतनी बडी संक्ष्या में किसान फसल बीमा निकालने में नाकाम हो गए है.

राज्य सरकार ने किसानों के लिए केवल एक रुपये में फसल बीमा उपलब्ध कराने का महत्वाकांक्षी निर्णय लिया है.इस योजना के तहत कल 3 अगस्त तक जिले के कुल दो लाख 56 हजार किसानों ने फसल बीमा कराया है.फसल बीमा लेने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी, लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कतों के कारण केंद्र सरकार ने इस तारीख को बढ़ाकर 3 अगस्त कर दिया था.

प्राकृतिक आपदा में नुकसान होने पर फसल बीमा नहीं कराने वाले किसानों को सरकारी मुआवजा राशि से वंचित होना पड़ा. इसलिए,किसानों ने फसल बीमा कराने में उपेक्षा बरती,इसका अहसास होने के बाद राज्य सरकार ने एक रुपये में फसल बीमा प्रदान करने का निर्णय लिया. एक रुपए में फसल बीमा लागू करने का यह पहला वर्ष है.

इसलिए किसानों को फसल बीमा कराने के लिए प्रोत्साहित किया गया. इस संबंध में जिला कलेक्टर योगेश कुंभेजकर ने लगातार समीक्षा की और जिला कृषि अधीक्षक कार्यालय के समन्वय से अधिक से अधिक किसानों को फसल बीमा का भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया. जिसके परिणामस्वरूप जिले के 92 प्रतिशत खाताधारक किसानों को अब फसल बीमा सुरक्षा मिल गई है.

तीन दिन में 12 हजार से अधिक का बीमा

फसल बीमा योजना में 31 जुलाई तक 2 लाख 44 हजार 954 किसान शामिल हुए थे. तीन दिन की मोहलत मिलने के बाद 3 अगस्त के अंत तक 2 लाख 56 हजार 192 आवेदक इस फसल बीमा योजना में शामिल हो चुके हैं. जबकि पिछले साल यह संख्या 1 लाख 33 हजार 524 थी. इस वर्ष इस फसल बीमा योजना में कुल 92 प्रतिशत खाताधारक किसानों ने फसल बीमा का भुगतान किया है. जिससे 124778 हेक्टेयर क्षेत्र सुरक्षित हुआ है.अभी भी जिले से 21,808 किसान फसल बीमा नहीं करवा पाए है.

कृषि विभाग और अन्य संबंधित एजेंसियों की ओर से किए गए कार्यों के कारण, हम इस वर्ष 92% लक्ष्य तक पहुंचने में सफल रहे हैं और हम अगले वर्ष इस लक्ष्य को 100% तक प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं.

योगेश कुंभेजकर (जिलाधिकारी,भंडारा)