बिना रायल्टी रेत की यातायात करते 4 ट्रैक्टर पकडाए, 1 ट्रैक्टर जब्त, 3 ट्रैक्टर पलायन

    Loading

    • ट्रैक्टर मालिकों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज 

    लाखांदूर. आधी रात के दौरान वैनगंगा नदिघाट से रेत की अवैध निकासी व ट्रैक्टर से परिवहन होने की गुप्त जानकारी स्थानीय लाखांदूर तहसीलदार को दी गई. जिसके अनुसार रात में नदिघाट क्षेत्र पहुंचकर बिना रायल्टी रेत का परिवहन करते रेत से लदे 4 ट्रैक्टर पकडाए गए. 

    किंतु कार्रवाई के दौरान 3 ट्रैक्टर चालकों ने ट्रैक्टर ट्राली से रेत खाली कर घटनास्थल से पलायन किया जबकी 1 ट्रैक्टर जब्त करने की घटना हुई. उक्त घटना विगत 9 अप्रैल को रात 12 बजे के दौरान तहसील के नांदेड-विरली (खु) मार्ग पर घटित हुई. हालांकि इस घटना में ट्रैक्टर ट्राली से मार्ग पर रेत खाली कर पलायन हूए 3 ट्रैक्टर मालिकों के खिलाफ स्थानीय तहसीलदार की शिकायत पर पुलिस में मामला दर्ज किया गया है. 

    हालांकि घटनास्थल से फरार 3 ट्रैक्टर मालिकों में करांडला निवासी खिन्ना बारसागडे, इटान निवासी गिरिश भागडकर व विरली (खु) निवासी रवि पारधी का समावेश है. तीनों के खिलाफ तहसीलदार के शिकायत पर लाखांदूर पुलिस में रेत चोरी का मामला दर्ज किया गया है. 

    नांदेड नदीघाट रेत तस्करी का केंद्र 

    पुलिस सुत्रों के अनुसार तहसील के नांदेड स्थित वैनगंगा नदिघाट से इस क्षेत्र के कुछ ट्रैक्टर धारक तस्करों द्वारा बडी मात्रा में रेत तस्करी करने का आरोप लगाया गया है. खेतों से बिचोबीच नदिघाट तक मार्ग बनाकर ट्रैक्टर धारक तस्करों द्वारा पिछले कुछ दिनों से बडी मात्रा में रेत की अवैध निकासी व ट्रैक्टर से परिवहन की जानकारी लाखांदूर तहसीलदार को दी गई. 

    जिसके आधार पर घटना के दिन रात के दौरान स्थानीय तहसीलदार वैभव पवार व लिपिक राजकुमार गडपायले बाइक से नदिघाट क्षेत्र पहुंचे. इस दौरान नदिघाट से रेत की अवैध निकासी कर ट्रैक्टर से बगैर रायल्टी परिवहन करते 4 ट्रैक्टर रेत सहीत रंगेहाथ पकडाए गए. 

    हालांकि ट्रैक्टर पकडाए जाने पर तहसीलदार व लिपिक द्वारा पंचनामा कार्रवाई शुरु करने पर घटना के आरोपी ट्रैक्टर चालकों ने ट्रैक्टर ट्राली में भरी रेत सडक पर खाली कर घटनास्थल से फरार हूए. जबकी एक ट्रैक्टर रेत सहित जब्त करने में तहसीलदार सफल हूए है. 

    इस दौरान स्थानीय तहसीलदार ने जब्त किया गया ट्रैक्टर लाखांदूर पुलिस थाने में जमा कर घटनास्थल से फरार 3 ट्रैक्टर मालिकों के खिलाफ शिकायत पर लाखांदूर पुलिस ने रेत चोरी का मामला दर्ज किया है. इस मामलें की आगे की जांच थानेदार रमाकांत कोकाटे के मार्गदर्शन में की जा रही है.

    मोबाइल कैमरे में कैद है फरार ट्रैक्टर 

    पुलिस सुत्रों के अनुसार स्थानीय नांदेड-विरली (खु) मार्ग पर तहसीलदार द्वारा रेत से लदे 4 ट्रैक्टर पकडाए जाने पर मोबाइल कैमरे में चारों ट्रैक्टरों की शूटिंग की गई है. जिसके कारण घटनास्थल से फरार 3 ट्रैक्टर जल्द ही जब्त कर आरोपियों को अरेस्ट किए जाने की जानकारी दी गई है.

    इस बीच रेत सहित अन्य गौण खनिज तस्करी प्रतिबंध के लिए स्थानीय तहसीलदार वैभव पवार के नेतृत्व में नियमित कार्रवाई किए जाने के बावजुद तस्करों द्वारा रेत सहित अन्य गौण खनिजों की तस्करी पर रोक नहीं लगाए जाने से सरकार एवं प्रशासन के लिए चिंता का विषय बनने की चर्चा है.