File
File

    Loading

    • आनलाइन लुट की बढी घटनाये

    भंडारा. नवरात्रि पर्व को देखते हुए आनलाइन व्यापार में 7 अक्टूबर से आफर्स की धूम रहेगी. जिसमें बडे बडे आफर्स का लालच दिया जाता है. एवं इस लालच में आकर नागरिकों की आनलाइन लुट की जाती है. आनलाइन बैंकिंग करते समय सावधानी बरतना आवश्यक है. नहीं तो आनलाइन लुट हो सकती है. 

    डिजिटल क्रांति के कारण आजकल ज्यादातर व्यवहार आनलाइन ही किए जाते हैं. कोरोना काल के भीतर इंटरनेट का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर बढ चुका है. इसके अलावा सरकार की ओर से बैंकिंग सेवा डिजिटाइज्ड की गयी है. जिससे अधिकतर व्यवहार आनलाइन हो रहे है. 

    लगाते है चूना 

    इसी मामले में ठगबाज फायदा उठाकर बैंक खाते से जुडे केवाईसी अपडेट करने, एटीएम कार्ड सेवा बंद करना, ऐसे हथकंडे अपनाकर नागरिकों से संपर्क कर उन्हें चूना लगा रहे हैं. जहां ऐसे मामलों में सावधानी बरतने की जरूरत है. यह बात महत्वपूर्ण है कि कोई भी बैंक या इवेलेट कंपनी उनके केवाईसी अपडेट करने वाटसएप मैसेज या किसी भी तरह के एसएमएस नहीं करते और न ही किसी तरह का कॉल किया जाता है.

    देते है घटनाओं को अंजाम 

    बैंक खाते से जुडी जानकारी साथ ही डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी भी व्यक्ति को देना नहीं चाहिए. कोई भी बैंक केवाईसी अपडेट करने हेतु किसी भी तरह का बाहर का एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए नहीं कहा करते. कोई भी बैंक ग्राहक से ओटीपी भी पूछा नहीं करती है. ऐसे अन्य मामलों में ठगबाजों से बचने के लिए सावधानी बरतना जरूरी है. अन्यथा इसी तरह ठगबाज लोगों की मेहनत से इकट्ठा की गयी रकम निकालकर घटनाओं को अंजाम देते हैं.

    निकाल लेते है हजारों लाखों रु.

    लोगों को फोन कर बैंक से बोल रहा हूं, यह कहते हुए केवाईसी अपडेट करने के लिए कहते हैं, नहीं तो खाता बंद करने की बात करते हैं और मौका मिलते ही ठगबाज लोगों के खातों से हजारों लाखों रु. की रकम निकाल लेते हैं. आम नागरिकों को आकर्षित करने के लिए ऐसे ही तरह तरह के गीफ्ट मिलने का सपना दिखाकर लोगों से गोपनीय जानकारी लेते हुए उन्हें शिकार बनाते नजर आए हैं. 

    कई बार तो ठगबाज लोग ग्राहक से ओटीपी मांगते हैं और ओटीपी मिलते ही ग्राहक के खाते से लाखों रुपए उड़ा देते हैं. इस कारण ऑनलाइन व्यवहार करते समय सावधानी बरतना जरूरी है.

    कोई भी बैंक केवाईसी अपडेट या ओटीपी के बारे में नहीं पूछती- आयडीबीआय बैंक शाखा व्यवस्थापक अभिषेक सिंग  

    आयडीबीआय बैंक खोकरला के शाखा व्यवस्थापक अभिषेक सिंग से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि कोई भी बैंक केवाईसी अपडेट या ओटीपी के बारे में नहीं पूछती है. जिससे आनलाईन लुट की बढती घटनाओं को देखते हुए नागरिकों ने आनलाइन बैकिंग करते समय सावधानी बरतना चाहिए.  

    नागरिक बरते सावधानी- पुलिस निरीक्षक प्रदीप पुल्लरवार   

    पुलिस निरीक्षक प्रदीप पुल्लरवार से पुछे जाने पर बताया कि पुलिस विभाग की ओर से कई बार नागरिकों को आनलाईन व्यवहार हो या अन्य व्यवहार में सावधानी  बरतने का बताती है किंतु नागरिक फंसते ही जाते है. कोई भी आनलाईन व्यवहार करते समय नागरिकों ने सतर्कता बरतना आवश्यक है. 

    अभी तो शिक्षित लोग भी ऐसे व्यवहार को ठगे जा रहे है. कोई भी संदेश या मैसेज आने पर उसकी जांच करें कि यह सही है या गलत है तभी व्यवहार करने का आह्वान पुलिस निरीक्षक प्रदीप पुल्लरवार ने किया है.