Leopard found dead in Mahagaon
File Photo

Loading

भंडारा. तुमसर तहसील के लेंडेज़री वन क्षेत्र के रोंघा आरक्षित वन में 17 फरवरी की सुबह वन कर्मियों को जंगल में गश्त के दौरान एक तेंदुआ मृतावस्था में मिला. इससे वन विभाग में हड़कंप मच गया है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि तेंदुए की मौत 3 दिन पूर्व हुई है. इसके बावजूद वन कर्मचारियों की नजर इस पर नहीं पड़ी. इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है.

वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि 17 फरवरी की सुबह लेडेज़री वन क्षेत्र के आरक्षित वन क्षेत्र रोंघा के कक्ष संख्या 31 के निकट वन कर्मी गश्त पर थे, तब तेंदुआ मृत पाया गया. उपवन संरक्षक राहुल गवई जिला मानद वन्यजीव वार्डन शाहिद खान वन परिक्षेत्र अधिकारी साकेत शेडे और लेंडेज़री वन रेंज अधिकारी निरंजन वैद्य तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे.

पशुचिकित्साधिकारी डॉ. सुधाकर टेकाम, डॉ. एल. के. बारापात्रे की टीम ने शव परीक्षण किया. मृत तेंदुए के अंग के नमूने पोस्टमार्टम के लिए चिकित्सा प्रयोगशाला में भेजे गए. मृत तेंदुए के शव का लेंडेज़री में अंतिम संस्कार किया गया. इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है. आगे की जांच उपवन संरक्षक राहुल गवई के मार्गदर्शन में वन परिक्षेत्र अधिकारी साकेत शेंडे, निरंजन वैद्य कर रहे है.

तेंदुए के अंग पूरी तरह सुरक्षित

पशु चिकित्सा समिति का अनुमान है कि उक्त तेंदुए की मौत 3-4 दिन पहले हुई होगी. मृत तेंदुआ नर है और तेंदुए का शरीर और अंग पूरी तरह सुरक्षित हैं.