गडचिरोली लोकसभा चुनाव 2024 (फाइल फोटो)
गडचिरोली लोकसभा चुनाव 2024 (फाइल फोटो)

    Loading

    भंडारा. सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय से  ओबीसी प्रवर्ग के लिए जिला परिषद की 13 सीटें, पंचायत समिति की 25, 3 नगर पंचायत में प्रत्येकी 4 सीटों को आरक्षण रद्द किया गया था. आरक्षण रद्द होने के बाद इन सीटों को आम जनता के लिए फिर से खोल दिया गया था.

    इस संबंध में जिला चुनाव विभाग द्वारा नए सीए से चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई एवं पूर्व में दिया आरक्षण हटाया गया. व इन सीटों पर महिला आरक्षण का निर्णय करने के लिए गुरुवार को लाटरी निकाली जाएगी.  गुरुवार को निकाले जाने वाले इस ड्रा में संभावना है कि काफी हद तक कई स्थानों में महिला राज कायम हो सकता है. जिससे कुछ क्षेत्र में पुरुष उम्मीदवारों के लिए चुनाव लड़ना मुश्किल हो जाएगा.

    महिलाओं के लिए असीमित अवसर

    आज निकाले जाने वाले ड्रा में केवल पुरूषों की किस्मत का फैसला होगा. क्योंकि जो स्थान महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे. वहां पर पुरुष चुनाव नहीं लड़ सकेंगे. लेकिन जो स्थान सर्वसाधारण होंगे. वहां पर किसी की सभी प्रवर्ग के पुरुष एवं महिला चुनाव लड़ सकेंगी. इस लिहाज से महिलाओं के लिए असीमित अवसर उपलब्ध होंगे.

    ऐसे में एक संभावना यह भी है कि जिस स्थान पर वर्तमान में महिला आरक्षण था एवं महिला प्रत्याशी ने चुनाव लडने का पूरा मन बना लिया है. अगर वहां से महिला आरक्षण हटाया भी जाता है. महिला उम्मीदवार द्वारा चुनाव लड़ने का मन बनाने की स्थिति में संबंधित पार्टी को बगावत का सामना करना पड सकता है.

    उल्लेखनीय है कि पूर्व सभापति विनायक बुरडे

    यह जिला परिषद चुनावों में बारी-बारी से आरक्षण की मांग को लेकर अदालत पहुंचे थे. कोर्ट ने याचिका को मंजूर करते हुए आरक्षण में संशोधन किया था. ओबीसी आरक्षण के चलते अब फिर से 13 सीटों के लिए नए कार्यक्रम की घोषणा की गई है.

    ओबीसी वर्ग को अब सामान्य निर्वाचन क्षेत्र बना दिया गया है. हमने अगला चुनाव मुरमाडी तुपकर निर्वाचन क्षेत्र से लड़ने का फैसला किया है. यदि पार्टी उन्हें उनकी उम्मीदवारी देती है तो ठीक नहीं तो वे निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे.

    – विनायक बुरडे, सामाजिक कार्यकर्ता.