गडचिरोली लोकसभा चुनाव 2024 (फाइल फोटो)
गडचिरोली लोकसभा चुनाव 2024 (फाइल फोटो)

    Loading

    • सिर्फ बैंगनी रंग के पेन का करें इस्तेमाल 

    भंडारा. आने वाली 30 जनवरी को होने वाले विधान परिषद चुनावों में सावधानी बरतते हुए मतदान करें. मतदान के लिए आपको सिर्फ चुनाव अधिकारी द्वारा बैलट पेपर के साथ दिए गए बैंगनी रंग के स्केच पेन का ही इस्तेमाल करना होगा. साथ ही अंक लिखते समय भारतीय भाषाओं में से किसी एक का उपयोग करना होगा. मतदान के लिए मतपत्र पर अपना नाम लिखना या किसी अन्य पेन, पेंसिल, बॉलपॉइंट पेन या किसी अन्य लेखन उपकरण के इस्तेमाल से आपका वोट अवैध हो जाएगा.

    वरीयता के आधार पर वोटिंग सिस्टम 

    30 जनवरी को विधान परिषद नागपुर संभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव हो रहा है और मतदाता कैसे मतदान करें और मतदान की व्यवस्था कैसी हो, इसके लिए चुनाव विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं. यहाँ वरीयता के आधार पर वोटिंग सिस्टम रहेगा. आपने जिस उम्मीदवार को अपनी पहली वरीयता के रूप में चुना है. उसके नाम के सामने वाले कॉलम में 1 नंबर लिखकर वोट करें. केवल एक उम्मीदवार के नाम के आगे यह अंक 1 दें.

    एक से अधिक उम्मीदवारों के नाम के आगे 1 अंकित किया तो भी आपका वोट अवैध हो जाएगा. जितने उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, आप उन्हें वरीयता दे सकते हैं. उदाहरण के लिए, अगर पांच उम्मीदवार खड़े हैं और आप उनमें से किसी एक को चुनना चाहते हैं, तो आप उम्मीदवारों के नाम के सामने अपने पसंदीदा क्रम में 1 से 5 तक की संख्या वरीयता अनुसार लिख सकते हैं.

    यह करें 

    सुनिश्चित करें कि आप किसी भी उम्मीदवार के नाम के आगे केवल एक ही नंबर डालें. यह भी सुनिश्चित करें कि एक से अधिक उम्मीदवारों के नाम के सामने एक ही नंबर दर्ज नहीं किया गया है. इस वरीयता को केवल 1, 2, 3 आदि अंकों में दर्शाइए ना की एक, दो, तीन आदि शब्दों में. ये संख्याएँ भारतीय अंकों के अंतर्राष्ट्रीय रूप में जैसे 1, 2, 3 आदि या रोमन रूप जैसे I, II, III आदि में या देवनागरी रूप में १, २, ३ या किसी भी भारतीय भाषा में अंकित की जा सकती हैं जो संविधान की अनुसूची VIII में मान्यता प्राप्त हैं.

    यह ना करें 

    मतपत्र पर अपना नाम या अन्य शब्द न लिखें या अपने हस्ताक्षर या आद्याक्षर न लिखें. इसके अलावा, अपने अंगूठे का निशान न छोड़ें. यह आपके मतपत्र को अमान्य कर देगा. अपनी पसंद के उम्मीदवार के नाम के सामने अपनी वरीयता दर्शाने के लिए सही या गलत (x) चिन्हित करने से मतपत्रों को खारिज कर दिया जाएगा. अपने मतपत्र के वैध होने के लिए आपको किसी एक उम्मीदवार के सामने नंबर 1 लिखकर अपनी पहली वरीयता का संकेत देना चाहिए. अन्य वरीयताएँ वैकल्पिक हैं, यानी, आप अपनी दूसरी या बाद की वरीयता का संकेत दे भी सकते हैं और नहीं भी.