मच्छरों का प्रकोप बढ़ा, शहर में नियमित फॉगिंग जरूरी

    Loading

    भंडारा. शहर में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है. इसके कारण नागरिकों को विभिन्न बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. शहर में नियमित रूप से फागिंग मशीनों की भी आवश्यकता है. इसके बावजूद शहर अव्यवस्था की स्थिति में है. गंदगी, जल जमाव एवं जाम नालियों से स्थिति विकराल हो गयी है. मच्छर जनित बीमारियों के बढ़ने के बाद भी विभाग चुप्पी साधे हुए है. 

    दिन का चैन एवं रात की नींद गायब कर लोगों के लिए मुसीबत बन चुके मच्छरों से हर कोई आजिज आ चुका है. जो फागिंग हो रही वह भी निरर्थक साबित हो रही है. नागरिक इसके लिए व्यवस्था को ही जिम्मेदार ठहरा रहे है.

    झुण्ड के झुण्ड में टुट पडते है मच्छर 

    मच्छरों से होने वाले गंभीर रोगों के बाद भी अकुंश लगाने के लिए सार्थक पहल नहीं किये जाने से प्रकोप बढ़ता चला जा रहा है. झुण्ड के झुण्ड में मच्छर टूट पड़ रहे है. शहर में प्रत्येक गली मोहल्ले में मच्छरों का प्रकोप है. मच्छर विभिन्न रोगों को बढावा दे रहे है और विभाग बेफिक्र बना हुआ है. प्रत्येक स्थान पर नियमित फागिंग नहीं होने से मच्छरों की संख्या बढ़ती चली जा रही है. 

    जगह जगह जल जमाव एवं कूडे कचरे के ढेर 

    शहर के प्रमुख स्थान एवं मोहल्लों में जगह-जगह जल जमाव एवं कूड़े-कचरे के ढेर से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है. जन स्वास्थ्य के लिए खतरे की स्थिति पैदा किये हुए है. मच्छरों की समस्या समाप्त होने वाली नहीं है. रोक थाम के जो उपाय है वह भी नगण्य साबित हो रहे है. 

    बाधित जल निकासी से हर समय मच्छरों का जमावड़ा बनता चला जा है. दिन ढलते ही नाले नाली के पास खड़े होने पर ही मच्छरों का कहर टूट पड़ता है जो रात दिन परेशान किये रहते हैं. जो फागिंग होती है वह सिर्फ बाहर सड़कों पर ही होती सारे मच्छर गली कूचे एवं घरों में एकत्र हो जाते हैं.

    सडक पर दूषित पानी 

    शहर के कई ऐसे वार्ड है जो कि नाली नहीं होने से सडकों पर पानी जमा रहता है एवं दूषित पानी बहता रहता है. जिससे मच्छरों का प्रकोप बढने से बीमारियों को आमंत्रण दिया जा रहा है. इस ओर नप प्रशासन एवं वार्ड सदस्यों की अनदेखी के कारण वार्ड वासियों को हमेशा परेशानी का सामना करना पडता है. बार बार वार्ड सदस्यों को अवगत करने पर पर भी अनदेखी करने का दिखायी देता है. इस ओर शीघ्र ध्यान देने की मांग हो रही है. 

    समय समय पर साफ सफाई करनी चाहिए- मंदा मेश्राम  

    सामाजिक कार्यकर्ता मंदा मेश्राम ने बताया कि अभी बारिश का मौसम शुरू होने से बारिश के दिनों में मच्छरों का प्रकोप नहीं बढे इसके लिए नप प्रशासन ने शहर के नालियों की समय समय पर साफ सफाई करनी चाहिए. एवं जिस वार्ड में नाली नहीं है एवं पानी जमा एवं बहता रहता है उसका निराकरण करने की मांग की है.बराबर फागिंग करायी जाती है- नप प्रशासन

    नप प्रशासन से शहर में फागिंग के संबंध में पूछे जाने  पर बताया कि शहर में बराबर फागिंग करायी जाती है. इसके लिए मशीन की व्यवस्था की गयी है. उन्होंने नागरिकों की समस्याओं को देखकर आवश्यक कार्य किये जा रहे हैं.