online-fraud
ऑनलाइन धोखाधड़ी

    Loading

    भंडारा. ग्राहक को  बिल का भुगतान करने के लिए यह कहते हुए मजबूर किया कि बिजली कनेक्शन आज रात 9.30 बजे काटा जाएगा क्योंकि पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं किया गया था. इसमें खुलासा हुआ है कि बिल का भुगतान करने के बाद ग्राहक की 64 हजार रुपये की ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई  है.

    खोकरला में एक बिजली उपभोक्ता को 19 अगस्त की दोपहर में उसके  पत्नी के मोबाइल फोन पर मैसेज आया कि पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं होने के कारण  आज रात 9.30बजे बिजली कनेक्शन काटा जाएगा. अपडेट करने के लिए हमारे बिजली अधिकारी दिए गए नंबर पर फ़ोन  करें. यह मैसेज महावितरण का होने की वजह से ठगी होने की संभावना नहीं थीं इसलिए दिए गए नंबर पर कॉल किया, तो उसने प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के लिए कहा.इसके लिए उन्होंने प्ले स्टोर से बिजली क्विक सपोर्ट ऐप डाउनलोड करने को कहा. इस ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद  शिकायत के लिए 5 रुपये भेजने को कहा.

    पहले गूगल पे से कोड नंबर 49805 और फिर 15090 बताकर प्रक्रिया पूरी करने के बाद बिल अपडेट होने का मैसेज आएगा,ऐसी जानकारी दी. लेकिन ऐसा कोई संदेश प्राप्त नहीं हुआ. कुछ देर बाद मैसेज आया कि बैंक खाते से 49 हजार 805 और 15 हजार 90 रुपए इस तरह कुल 64 हजार 855 रुपए निकाले गए है.उन्हें एहसास हुआ कि उनके साथ धोखा हुआ है.उन्होंने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है.इससे पता चला कि वह ठगी पश्चिम बंगाल के रहने वाले व्यक्ति ने की है और उसने खाते से पैसे भी निकाल लिए है. अगर किसी के पास ऐसा कोई मैसेज आए तो विश्वास न करें.महावितरण ने यह अपील नागरिकों से की है.