prakash ambedkar
प्रकाश अंबेडकर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Loading

मुंबई: देश में आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जुटी हुई हैं। जैसा की हम सब जानते है महाराष्ट्र में राजनीतिक (Maharashtra Politics) समीकरण कुछ अलग ही है। यहां महायुति बनाम महाविकास अघाड़ी (MVA) है। ऐसे में अब ऐसी चर्चा है कि वंचित बहुजन आघाडी (VBA) प्रमुख प्रकाश अंबेडकर (Prakash Ambedkar) महाविकास अघाड़ी के साथ जाएंगे। हालांकि, सीट बंटवारे को लेकर अभी भी पेंच नहीं सुलझा है। ऐसे में प्रकाश अंबेडकर ने बड़ा दावा किया है। आइए जानते है आगामी लोकसभा चुनाव में होने वाले सीटों के बंटवारे को लेकर उन्होंने क्या कहा है। 

प्रकाश अंबेडकर ने कहा… 

दरअसल पिछले 4 दिनों से खबरें चल रही है कि वंचित बहुजन अघाड़ी कितनी सीटें मांग रही है। ऐसे में अब इसे लेकर प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि सीट बंटवारे को लेकर अभी तक हमारी महाविकास अघाड़ी से कोई चर्चा नहीं हुई है। वह महाराष्ट्र के भंडारा में यह बोल रहे थे। 

अगर उनका… 

आगे सीटों पर बात करते हुए प्रकाश अंबेडकर ने कहा है कि ”महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार गुट) और शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के बीच 15 सीटों के लिए पहले से ही लड़ाई चल रही है। अगर उनका सीट आवंटन मुद्दा हल हो गया है, तो हम वंचित बहुजन अघाड़ी के लिए सीटों की मांग करेंगे” 

Prakash Ambedkar
प्रकाश अंबेडकर (फ़ाइल फोटो)

अजित पर साधा निशाना 

इतना ही नहीं बल्कि प्रकाश अंबेडकर ने यह भी स्पष्ट किया है कि हमने अभी भी महाविकास अघाड़ी छोड़ने का फैसला नहीं किया है। इसी बीच इस बार प्रकाश अंबेडकर ने बीजेपी की जमकर आलोचना की। उन्होंने कहा “जब भंडारा जिले में 70 हजार करोड़ का सिंचाई घोटाला हुआ था। उस समय अजित पवार जल संसाधन मंत्री थे।”

RSS और बीजेपी को सत्ता से हटाना… 

प्रकाश अंबेडकर ने यह भी आलोचना की कि “इस संबंध में नागपुर कोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई थी। बीजेपी ने जिस अजित पवार पर आरोप लगाया था, उसके साथ सत्ता स्थापित की। सरकार में बैठे RSS और बीजेपी को सत्ता से हटाना होगा और जब तक उन्हें हटाया नहीं जाता, तब तक जिले का विकास नहीं होगा”। ऐसे में अब देखना यह होगा प्रकाश अंबेडकर के इस बयान पर सत्ताधारी पक्ष से क्या प्रतिक्रिया आती है। इसके साथ ही यह देखना भी दिलचस्प होगा कि महाविकास अघाड़ी में सितं बंटवारे को लेकर आगे क्या होता है।