Paddy
File Photo

Loading

  • गोदाम में धान नहीं रहने की शिकायत पर कार्रवाई, और भी 4-5 शिकायतें

भंडारा. जिले की कुछ धान खरीद केंद्रों के पास धान का स्टॉक उपलब्ध नहीं रहने की जानकारी मिलने के बाद जिला पणन विभाग की ओर से एक संस्था के गोदाम पर छापा मारा गया. उस समय गोदाम में संग्रहित माल जब्त कर लिया गया. कार्रवाई की गई संस्था का नाम आकांक्षा बहुउद्देशिय सर्वसाधारण सह. संस्था मर्या. भंडारा केंद्र डोंगरला तहसील तुमसर है. जिला पणन विभाग कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इसी तरह अन्य 4-5 संस्थाओं की शिकायतें आई है. सत्यता परखने के बाद उन मामलों में भी कार्रवाई किया जाना संभव हो सकेगा.

जिले के कुछ संस्थानों के पास धान का पर्याप्त भंडारण नहीं रहने की जानकारी जिला पणन संघ को मिली थी. इसलिए पणन संघ की ओर से छापामार कार्रवाई का अभियान प्रारंभ किया गया. आकांक्षा बहुउद्देशिय सर्व साधारण सहकारी संस्था डोंगरला के पास भी धान का स्टॉक उपलब्ध नहीं होने की शिकायत थी.

उक्त शिकायत के अनुसार, मुख्य कार्यालय की ओर से नियुक्त वसुली टीम की सहायता से कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के सहयोग से उक्त धान के स्टॉक को जब्त करने का निर्णय लिया गया. जिला पणन अधिकारी कार्यालय की ओर से उडनदस्ता बनाकर संबंधित संस्था के गोदाम से धान का स्टॉक जब्त करने की कार्रवाई की गई.धान स्टॉक जब्त करते समय ग्राम के सरपंच, पुलिस पाटिल, स्थानीय नागरिक और पुलिस स्टेशन तुमसर के कांस्टेबल की मदद ली गई. गवाहों से पंचनामा लेकर धान स्टॉक को कब्जे में लेने का काम  किया गया.

आधारभूत धान खरीदी योजना रबी सीजन 2022-23 में धान खरीदी की अवधी शासन के निर्णय अनुसार 10 जुलाई तक बढा दी गई थी.इस बीच रबी मौसम के धान मिलिंग के लिए भेजने की कार्रवाई प्रारंभ की गई. लेकिन कुछ संस्थाओं के पास धान ही नहीं होने की जानकारी मिली. इसी आधार पर उक्त कार्रवाई किए जाने की सूचना दी गई.

इस बात की ओर ध्यान दिलाया गया है कि संस्था के संचालक की ओर से समस्या उत्पन्न करने के प्रयास के कारण धान के उठाव में देरी हो रही है.ऐसे में जिला पणन कार्यालय ने पुलिस सुरक्षा के तहत धान के स्टॉक को जब्त करने की कार्रवाई की है. इसलिए अब सरकारी धान का स्टॉक उपलब्ध नहीं होने पर संस्थाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के संकेत जिला पणन अधिकारी एस.एस. पाटिल ने दिए है.