summer season
File Photo

    Loading

    • चले पडे हैं पंखे, कूलर-एसी खरीदने को लेकर होने लगी हैं चर्चाएं

    भंडारा. राज्य के अन्य क्षेत्रों की तरह भंडारा जिले में भी पारा लगातार तेज होता जा रहा है. विदर्भ क्षेत्र के अन्य जिलों की तरह भंडारा जिले में भी सूर्य भगवान की तपिश लोगों को परेशान कर रही है. भंडारावासियों को सूर्य की तपिश का सामना करना पड़ रहा है. जिले में अधिकतम तापमान 37 अंश डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

    25 मार्च को जिले में 37 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज

    कहा यह जा रहा है कि आने वाले दिनों में जिले में तापमान में और तेजी आ सकती है. विदर्भ क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले जिलों में भंडारा जिले ज्यादा तापमान वालों में शुमार माना जाता है. 25 मार्च को जिले में 37 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया था. यह भी अनुमान लगाया जा रहा है आने वाले दिनों में भंडारा जिले में 38 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक होने की आशंका जतायी जा रही है. 

    मार्च माह के दस्तक देते ही तापमान में तेजी 

    मार्च माह के दस्तक देते ही तापमान में तेजी होने के संकेत मिलने लगे थे. रबी की फसल समाप्त होने के बाद जिले के किसान ग्रीष्मकालीन धान, सब्जी तथा बागायती फसलों के उत्पादन की ओर से रूख करते हैं. खेत में काम करने वाले मजदूर ज्यादा-ज्यादा से सुबह 11 बजे तक काम कर सकते हैं, ऐसे में मजदूरों को अपना काम दोपहर के समय रोकना पडता है. 

    दोपहर के वक्त रास्तों पर सन्नाटा 

    धान की फसल लगाते समय किसानों को भारी गर्मी झेलने की पड़ती है. गर्मी के कारण खेत का पानी भी सूखने लगा है. दोपहर के वक्त रास्तों पर सन्नाटा पसरा रहता है. दोपहर 1 बजे से लेकर तीन बजे तक तो हालत यह रहती है कि कोई भी घर, कार्यालय या अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान से बाहर नहीं निकालना चहता. 

    गर्मी से राहत के उपाय खोज रहे हैं लोग

    गर्मी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय खोज रहे हैं. घरों, कार्यालयों समेत अन्य स्थानों पर पंखे को पहले ही चलने लगे थे. जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा, वैसे-वैसे कूलर-एसी खरीदने वालों की भीड़ दुकानों में बढ़ती चली जाएंगी. जिस रफ्तार से तामपान में वृद्धि हो रही है, गर्मी से बचने के प्रयासों में भी वृद्धि होती जाएगी. गर्मी में राहत पाने के इलेक्ट्रिकल वस्तुओं की मांग के साथ-साथ गन्ने के रस, ठंडे पेय पदार्थों की भी मांग आने वाले दिनों में बढ़ेगी. 

    मार्च माह में दुसरे सप्ताह में ही 36 डिग्री दर्ज

    मार्च माह में दुसरे सप्ताह में ही 36 डिग्री से ज्यादा तापमान दर्ज होने पर लोग अभी से यह कहने लगे हैं, कि उफ ये गर्मी तो मार डालेगी. हालांकि देर रात और तड़के अभी तापमान ठंडा ही है लेकिन दोपहर के समय में सूर्य की किरणें लोगों को पसीने से तरबदर कर रही हैं. धूप के चश्मे तथा टोपी की दुकानें भी आने वाले दिनों में शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक संख्या में दिखायी देने लगेंगी. 

    8 दिनों के तापमान पर एक नजर 

    • तिथि अधिकतम तापमान
    • 21.03.2022 35.0
    • 22.03.2022 33.0
    • 23.03.2022 35.5
    • 24.03.2022 33.0
    • 25.03.2022 37.0
    • 26.03.2022 36.0
    • 27.03.2022 33.0
    • 28.03.2022 38.0