summer season
File Photo

    भंडारा. जिले में गर्मी हर दिन बढ़ रही है. गर्मी से राहत के लिए लोग नए-नए साधनों को प्रयोग में लाया जा रहा है. बढ़ती गर्मी के कारण लोगों को बहुत परेशानी हो रही है. साधारण मार्च से लेकर मानसून पूर्व गर्मी अपने चरम पर होती है. वर्तमान में जिले का तापमान 40-43 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. 

    गर्मी में भूख न लगने, स्नायु में गोला आना, चक्कर आने, हाथ पैर दुखने, बल्ड प्रेशर, बेहोश होने जैसी परोशानियां सामने आती हैं. प्रचंड गर्मी में हल्के- फुलके कपड़े पहनना ज्यादा पसंद किया जाता है. उष्माघात से बचने के लिए खुद की चिंता करना बहुत जरूरी है. 

    तापमान में वृद्धी, सेहत पर ध्यान दे 

    सर्दी हो या गर्मी या फिर बरसात हर सीजन को हमें सहन ही करना पड़ता है. भंडारा जिले में तापमान हर दिन बढ़ रहा है. बढ़ती गर्मी से निजात पाने के बीच अनेक प्रयासों के बावजूद अगर इस मौसम में सेहत पर ध्यान नहीं दिया गया तो तबियत बिगड़ने में देर नही लगती. 

    अभी तक अच्छी खासी गर्मी पड़ रही है, ऐसे में गर्मी से बचने तथा सेहत अच्छी बनाकर रखनी है तो पानी ज्यादा से ज्यादा पीना अच्छा है. गर्मी के मौसम में पेट संबंधी बीमारी ज्यादा होती है. इसलिए दही, नींबू का नियमित रूप से सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है. इसके अलावा तेज धूप से बचने के लिए टोपी, गमछे तथा धूप के चश्मे का उपयोग करके गर्मी में होने वाली पेट, नेत्र, सिरदर्द जैसी बीमारियों से काफी हद तक राहत मिल सकती है. 

    तेज गर्मी के कारण घमौरियां होने की आशंका बनी रहती है, इसलिए गर्मी में सूती कपड़े पहनना बहुत अच्छा होता है. आने वाले समय में जब गर्मी और ज्यादा बढेगी उस वक्त कच्चे आम से बना पना तथा नींबू का शर्बत का सेवन भी बहुत राहत दिलाता है. 

    कोरोना महामारी के फैलाव से बचने के लिए जिस तरह से लोगों ने मॉस्क, सिनेंटाइजर तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया, उसी तरह से अब गर्मी से राहत पाने के लिए जो-जो जरूरी है, उसे करना ही होगा, तभी गर्मी के मौसम में सेहत अच्छी रहेगी.

    टोपी, कपड़े के दुपट्टे बना युवकों का क्रेज 

    गर्मी से बचाव के लिए हर कोई अपने-अपने तरीके अपनाते हैं. युवा वर्ग ग्रीष्मकाल में गर्मी से बचने के लिए टोपी, कपड़े के दुपट्टे का उपयोग कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में गर्मी और तेज होगी. 

    पांच दिनों के तापमान पर एक नजर 

    तिथि अधिकतम डिग्री. सेल्सि.

    9 मई 2022 40.5

    10 मई 41.0

    11 मई 39.0

    12 मई 37.0

    13 मई 41.5