In Maharashtra, 65 people died in just 9 months in wild animal attacks, 23 tigers died in 6 months, the state government said
File Photo

    Loading

    • तहसील की दुसरी घटना 

    लाखांदूर. सुबह के दौरान गाव के जंगल क्षेत्र में महुआ फुल चूनने गए एक व्यक्ती पर बाघ ने हमला कर शिकार करने की घटना हुई. उक्त घटना 5 अप्रैल को दोपहर 2 बजे के दौरान स्थानीय लाखांदूर तहसील के इंदोरा-अरुणनगर मार्ग के जंगल क्षेत्र में सामने आयी है. इस घटना में स्थानीय इंदोरा निवासी जयपाल घोघल कुंभरे (40) नामक व्यक्ति की मृत्यु हुई है. 

    हालांकि पिछले दो माह पुर्व तहसील के दहेगाव जंगल क्षेत्र में भी बाघ के हमलें में स्थानीय लाखांदूर निवासी प्रमोद चौधरी (54) नामक व्यक्ति की शिकार हुई थी. जिससे उक्त घटना तहसील की दुसरी घटना ठहरी है.

    दोपहर के दौरान सामने आयी घटना 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार बाघ के हमलें में शिकार व्यक्ति सुबह 10 बजे के दौरान गाव के जंगल क्षेत्र में महुआ फुल चूनने साइकिल से गया था. इस दौरान घटना के मृत व्यक्ति ने स्थानीय इंदोरा -अरुणनगर मार्ग पर साइकिल खडी कर महुआ फुल चूनने जंगल में घुसा था. 

    हालांकि जंगल में घुसने के बाद एक महुआ पेड के नीचे से महुआ फुल जमा कर साइकिल पर रखे थैली में रखकर फिर से जंगल के अन्य महुआ पेड के नीचे फुल चूनने गया. इस बीच शिकार की खोज में जंगल की झाडियों में छिपे बाघ ने फुल चून रहे व्यक्ति पर हमला बोल दिया.

    इस दौरान बाघ ने घटना के व्यक्ति पर हमला कर कुल 200 मिटर दुरी तक खिंचकर घने जंगल में शिकार की. हालांकि सुबह के दौरान महुआ फुल चूनने गया व्यक्ति दोपहर देर तक घर नहीं लौटने पर परिजनों सहित ग्रामीणों ने जंगल क्षेत्र में पहुंचकर मृत व्यक्ति की तलाश शुरु की. इस दौरान मृतक द्वारा जंगल क्षेत्र के मार्ग पर साइकिल जमीन पर गिरी देखी गई. जबकी घटना के व्यक्ति का जंगल के अंदर झाडियों में शव देखा गया.

    वनविभाग एवं पुलिस अधिकारियों ने किया पंचनामा 

    बाघ के हमलें में स्थानीय इंदोरा के जंगल क्षेत्र में व्यक्ति के मृत्यु की जानकारी मिलते ही स्थानीय लाखांदूर वनविभाग के वनपरीक्षेत्र अधिकारी रुपेश गावित व थानेदार रमाकांत कोकाटे के मार्गदर्शन में क्षेत्र सहायक आय.जी. निर्वाण, धर्मेंद्र केवट, पुलिस उपनिरीक्षक सन्दिप ताराम, पुलिस नाईक दुर्योधन वकेकार, वनरक्षक एम.ए. भजे, पी.बी. ढोले, आर.एस. भोगे, आर.ए. मेश्राम, डी.एस. झोडे, एम.एस. चांदेवार, एस.ए. नरवडे, वनमजदूर पांडूरंग दिघोरे, पुलिस अंमलदार मनिष चव्हाण, टेकचंद बुरडे सहित अन्य सैनिक व कर्मियों ने घटनास्थल पहुंचकर पंचनामा कर शव पोस्ट मार्टम के लिए भेजा है.

    बाघ के हमलें की तहसील की दुसरी घटना 

    उल्लेखनीय है की पिछले दो माह पुर्व 27 जनवरी को स्थानीय लाखांदूर निवासी प्रमोद चौधरी (54) सुबह के दौरान स्थानीय दहेगाव जंगल में सरपन जमा करने गया था. इस दौरान बाघ ने हमला कर लगभग 500 मिटर अंदर घने जंगल में खिंचकर ले जाकर उक्त व्यक्ति का शिकार किया था. 

    हालांकि इस घटना को दो माह नहीं बितते की तहसील के इंदोरा जंगल क्षेत्र में सुबह के दौरान महुआ फुल चून रहे घटना में मृत व्यक्ति पर बाघ ने हमला कर शिकार की. जिससे उक्त घटना तहसील की दुसरी घटना ठहरी है. 

    हालांकि दो विभिन्न जंगल क्षेत्र में दो विभिन्न घटनाओ में दो विभिन्न व्यक्तियों पर बाघ ने हमला कर शिकार करने से नागरिकों में बाघ की दहशत देखी जा रही है. इस मामलें में वन विभाग ने शीघ्र दखल लेकर नर भक्षक बाघ के बंदोबस्त के लिए आवश्यक उपाय योजना करने की मांग की जा रही है.