प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

लाखांदूर. ग्रापं क्षेत्र के वृद्धिगत बस्ती में स्ट्रीट लाइट के निर्माण के लिए पिछले 5 वर्ष पूर्व भंडारा जिप के तहत मंजूरी दी गई है. इस मंजूरी के अनुसार पिछले 5 वर्षों से बिजली कंपनी तहसील के कुल 4 ग्रापं के वृद्धिगत बस्तियों में स्ट्रीट लाइट के खंभे उपलब्ध नहीं कराए गए है. इस स्थिति में तहसील के कुल 4 ग्रापं क्षेत्र के वृद्धिगत बस्ती के सैकड़ों परिवारों को स्ट्रीट लाइट के अभाव में अंधेरे का सामना कर बिजली कंपनी से स्ट्रीट लाइट के खंभों के आपूर्ति की प्रतिक्षा की जा रही है. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले कुछ वर्षों में बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण विभिन्न ग्रापं क्षेत्र के बस्तियों में भी वृद्धि देखी जा रही है. हालांकि ग्रापं क्षेत्र के बस्ती में हुई वृद्धि के तहत उक्त बस्ती में बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय ग्रापं के पहल में ग्रामीणों ने सरकार से विभिन्न सुविधाए उपलब्ध कराने की मांग की गई है.

इस बीच तहसील के कूड़ेगांव, पूयार, सोनी/इंदौरा व धर्मापुरी 4 ग्रापं के तहत वृद्धिगत बस्ती में सरकार से स्ट्रीट लाइट की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की गई है. इस मांग के अनुसार तहसील के चारों ग्रापं के तहत सरकार के जिला परिषद को स्ट्रीट लाइट के तहत खंभों के वृद्धि के वृद्धि के प्रस्ताव भी भेजे गए है. इस प्रस्ताव के तहत तहसील के कूड़ेगांव ग्रापं के वृद्धिगत बस्ती में 25, पुयार में 30, सोनी/इंदौरा में 218 व धर्मापुरी ग्रापं क्षेत्र के वृद्धिगत बस्ती में 12 कुल मिलाकर 285 खंभों की मांग की गई है.

इस मांग की दखल लेकर पिछले 5 वर्षों पूर्व तहसील के चारों ग्रापं के तहत भेजे गए प्रस्तावों को जिला परिषद के स्थायी समिति ने मंजूरी भी दी है. जबकि इस मंजूरी के अनुसार बिजली कंपनी से स्ट्रीट लाइट के तहत चारों ग्रापं क्षेत्र के वृद्धिगत बस्ती में स्ट्रीट लसित के तहत कुल 285 खंभे उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए गए है. किंतु उक्त निर्देशों को कुल 5 वर्षों से अधिक का अवधि बीतने के बावजूद अभी तक तहसील के चारों ग्रापं क्षेत्र के वृद्धिगत बस्ती में बिजली के खंभे उपलब्ध नहीं कराए गए है. जिसके कारण तहसील के 4 ग्रापं क्षेत्र के वृद्धिगत बस्ती के सैकड़ों परिवार अंधेरे का सामना करना पड रहा है.

निधी के अभाव मे अटकी बिजली खंभों की आपूर्ति

बताया गया कि पिछले कुछ वर्षों से सरकार ने ग्रापं क्षेत्र के वृद्धिगत बस्ती में स्ट्रीट लाइट के तहत बिजली के खंभे लगाने के लिए पर्याप्त निधि उपलब्ध नहीं कराई गया है. इस स्थिति में सरकार के जिप प्रशासन के मंजूरी के बावजूद निधि के अभाव में विभिन्न ग्रापं क्षेत्र के वृद्धिगत बस्ती में स्ट्रीट लाइट के तहत बिजली खंभों की आपूर्ति नहीं की गई है. इस मामले में सरकार एवं प्रशासन ने तुरंत दखल लेकर स्ट्रीट लाइट के तहत मंजूर बिजली खंभे उपलब्ध होने के लिए आवश्यक निधि उपलब्ध कराने की मांग की जा रही है.