Water Crisis in Murmadi, Bhandara

Loading

भंडारा. लाखांदूर तहसील के मुरमाडी में जलापूर्ति योजना के बील का भुगतान नहीं करने की वजह से महावितरण से बिजली सप्लाई काट दी है. इस कारण 15 दिनों से महिलाओं को नल से पानी नहीं मिल रहा है. नतीजतन, बोरवेलों पर पानी के लिए भीड़ लग रही है. ग्राम पंचायत पदाधिकारियों के मुताबिक घर टैक्स की वसूली नहीं होने से यह स्थिति पैदा हुई है. ग्राम पंचायत गांव में जलापूर्ति के लिए आंतरिक नल योजना संचालित करती है. हालांकि, 15 दिन से बिजली सप्लाई बंद होने से गांव में पानी की भारी कमी हो गई है.

पानी की कमी के कारण महिलाओं सहित ग्रामीणों को भटकना पड़ रहा है. 45 हजार रुपये बिजली भुगतान बकाया है. नल कनेक्शन बंद होने के कारण महिलाओं के पास हैंडपंप और कुओं से पानी भरने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है. हैंडपंप दूषित पानी पैदा करते हैं और पीने के लिए अनुपयुक्त होते हैं, वैसे ही कुओं का पानी भी दूषित होता है. ग्रामीणों का कहना है कि दूषित पानी पीने से जलजनित बीमारियां बढ़ने की संभावना है.

कहां गई जलापूर्ति समिति

जब ग्राम सेवक से जलापूर्ति समिति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अध्यक्ष कौन इसकी उन्हे कोई जानकारी नहीं है. लेकिन, दो-तीन दिन में जलापूर्ति शुरू होने की जानकारी उन्होंने दी. उपसरपंच से पूछा गया तो उन्होंने भी अध्यक्ष के बारे में अनभिज्ञता व्यक्त की. बताया जाता है कि सरपंच ही अध्यक्ष रहता है.

पीना पड़ रहा हैंडपंप का दूषित पानी

15 दिनों से नल में पानी नहीं आ रहा है. इसलिए हमें पानी के लिए परेशानी उठानी पड़ रही है. मजबूरन हैंडपंप का दूषित पानी पीना पड़ रहा है. बीमारी फैली तो जिम्मेदार कौन होगा.

-अर्चना लांजेवार, गृहिणी, मुरमाडी

मकान टैक्स बकाया होने से जलापूर्ति भुगतान बकाया

मकान टैक्स बकाया होने के कारण जलापूर्ति भुगतान बकाया है. इसलिए बिजली कनेक्शन काटा गया है. 8 से 10 दिनों से पानी की सप्लाई बंद है. गृहकर वसूली जारी है. बिजली बिल का भुगतान दो दिन के अंदर कर देंगे. इसके बाद जलापूर्ति शुरू हो जायेगी.

-राजू गहाणे, सरपंच, मुरमाडी.