प्रसव के बाद महिला की मौत: महिला का शव पोस्टमार्टम के लिए नागपुर फॉरेंसिक लैब भेजा गया, परिजनों में आक्रोश

Loading

  • परिवार ने पुलिस में शिकायत की दर्ज 

साकोली. प्रसव के लिए भर्ती कराई गई 23 वर्षीय महिला की प्रसव के बाद मौत हो गई. जिससे नागरिकों के बीच तनाव का माहौल बन गया. साकोली पुलिस ने तुरंत उपजिला अस्पताल में गए और अनुचित व्यवहार को रोका और नियमानुसार जांच के लिए मामला दर्ज किया. तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए मृत महिला के शव को फॉरेंसिक लैब में पोस्टमार्टम के लिए नागपुर भेजा गया. अस्पताल में मौजूद आक्रोशित लोगों ने मामले की उच्चस्तरीय जांच और दोषियों पर कार्रवाई की मांग की. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक महिला का नाम मुंडीपार/सड़क निवासी वनिता विजय भिवगड़े (23) है. 27 जुलाई को शाम 4 बजे साकोली उपजिला अस्पताल में डिलीवरी के लिए भर्ती कराया गया. 28 जुलाई को सुबह 10.08 बजे सिजेरियन ऑपरेशन से डिलीवरी हुई. 29 जुलाई सुबह 5 बजे मुंडीपार की आशा कार्यकर्ता ने मृत पत्नी के पति विजय को फोन किया कि आपकी पत्नी की मौत हो गई है, उस वक्त पति विजय अपनी पत्नी के पास था और पत्नी जीवित थी. लेकिन उक्त महिला की मृत्यु 29 जुलाई को सुबह 6.05 बजे हो गई.

मौत से पहले 5 बजे के बीच क्यों आया फोन? मरने से पहले अस्पताल से किस ने आशा सेविका को निर्देश दिया था? यह आरोप परिजनों ने लगाया और जांच की मांग की गई. इस आक्रोशित घटना की जानकारी मिलते ही विभिन्न राजनीतिक दलों के लोग भी अस्पताल में जुट गए. घटना की जानकारी मिलने पर साकोली पुलिस निरीक्षक राजेशकुमार थोराट तनावपूर्ण शांति बनाए रखने के लिए पुलिस बल के साथ उपजिला अस्पताल पहुंचे. 

उपजिला अस्पताल में प्रसव के लिए आई महिलाओं की मौत की यह दूसरी घटना है. इसकी जानकारी भंडारा स्वास्थ्य विभाग को मिलते ही जिला स्वास्थ्य टिम उपजिला अस्पताल गई और मामले को बेकाबू होने से बचाने के लिए मृतक महिला के शव को उच्च स्तरीय जांच और पोस्टमार्टम के लिए नागपुर फोरेंसिक प्रयोगशाला भेजा गया.

इस गंभीर घटना की जानकारी मिलने के बाद सांसद सुनील मेंढे ने उपजिला अस्पताल का दौरा किया और अधिकारियों को मामले की जांच करने का निर्देश दिया. इस घटना में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग परिजन, पूर्व विधायक बाला काशीवार, डॉ. राजेश चांदवानी, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष दिलीप मसुरकर, भाजपा शहर अध्यक्ष किशोर पोगले, विष्णु रणदिवे, प्रकाश कुरंजेकर, बंटी सोनकुसरे, पूर्व नगरसेवक हेमंत भारद्वाज, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने की है.

महिला की मृत्यु हो जाने का पता चलने के बाद शव को तत्काल पोस्टमार्टम के लिए नागपुर स्थित फॉरेंसिक लैब में भेज दिया गया है, संपूर्ण मेडिकल जांच के बाद कार्रवाई की प्रक्रिया के तहत रिपोर्ट वरिष्ठों को सौंपी जाएगी.- डॉ. संदीपकुमार गजभिये चिकित्सा अधीक्षक- उपजिला अस्पताल साकोली.

मामले की नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी और मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार जांच कराई जाएगी. लोगों द्वारा शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अस्पताल परिसर में पुलिस की नियुक्ति की गयी है. उनकी लिखित शिकायत पुलिस को मिल गई है और जब तक मेडिकल रिपोर्ट नहीं मिल जाती, किसी को भी कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए और शांति बनाए रखनी चाहिए.-राजेशकुमार थोरात, पुलिस निरीक्षक साकोली पुलिस थाना.