महाराष्ट्र की बड़ी खबर! अब विश्व धरोहर में शामिल होगा ‘पंढरपुर वारी’ का नाम

Loading

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र (Maharashtra) की जनता के लिए आज हम एक अच्छी खबर लेकर आए है। जी हां ये खबर महाराष्ट्र के आराध्य दैवत पंढरपुर के भगवान विट्ठल से जुड़ी है। सामने आई जानकारी के मुताबिक, दरअसल केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तहत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, महाराष्ट्र के देवता पंढरपुर (Pandharpur) के पांडुरंगा की पूजा करने वाले ‘वारी’ (Pandharpur Wari) को विश्व धरोहर (World Heritage) स्थलों में शामिल करने के लिए यूनेस्को (UNESCO) को अगले दो से तीन महीनों में एक प्रस्ताव प्रस्तुत करेगा। आइए यहां जानते है पूरी खबर क्या है… 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पंढरपुर की वारी का इतिहास तेरहवीं शताब्दी से पहले का ज्ञात होता है। हर साल आषाढ़ी एकादशी पर आलंदी और देहु से पंढरपुर तक 250 कि.मी. आते है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के माध्यम से वारी का स्टूडियो फिल्मांकन पूरा कर लिया है। 

ऐसे में अब इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के सदस्य सचिव सच्चिदानंद जोशी ने एक निजी मीडिया को बताया कि इसके अलावा, वारी से संबंधित सभी सामग्री एकत्र की जा रही है और अगले दो से तीन महीनों में पंढरपुर वाली को विश्व धरोहर का दर्जा  मिले यह प्रस्ताव यूनेस्को को भेजा जाएगा। ऐसे में अगर पंढरपुर वारी को विश्व धरोहर का दर्जा मिलता है तो यह विट्ठल भक्तों के लिए बहुत ख़ुशी की बात होगी।