Bollywood actor Salman Khan, Amruta Fadnavis to get Y+ security

    Loading

    मुंबई: पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या करने वाले लॉरेंस बिश्नोई गिरोह की धमकियों का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। इसी बीच अब महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने बॉलीवुड एक्टर सलमान खान (Salman Khan) को Y+ सिक्योरिटी दी है। सलमान खान के अलावा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता (Amruta Fadnavis) की सुरक्षा बढ़ाकर वाई प्लस श्रेणी की कर दी है।

    इन दोनों के साथ एक्टर अनुपम खेर, उद्योगपति अजय पीरामल और आनंद पीरामल की सुरक्षा बढ़ाते हुए उन्हें वाई प्लस सिक्योरिटी है। इसका मतलब है कि इनमें से प्रत्येक के साथ दो सशस्त्र सिपाही 24 घंटे तैनात रहेंगे। बता दें कि, सलमान को मुंबई पुलिस से नियमित सुरक्षा मिलती है।

    राज्य के खुफिया विभाग द्वारा सेलेब्रिटीज के जीवन पर खतरों के आकलन के बाद तैयार रिपोर्ट के आधार पर ये वर्गीकरण किया गया है। इसके अलावा एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को एक्स श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है।  तीन निजी सुरक्षा अधिकारी तीन अलग शिफ्ट में अक्षय कुमार की सुरक्षा करने के लिए तैनात रहेंगे। सूत्रों के अनुसार सुरक्षा कर्मियों का खर्च संबंधित शख्सियत द्वारा वहन किया जाता है।

    सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के सिलसिले में महाराष्ट्र पुलिस द्वारा दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी और बिश्नोई गिरोह के कुछ सदस्यों की गिरफ्तारी के बाद मुंबई पुलिस और राज्य सरकार को सलमान खान पर बड़ी चिंता है। पुलिस ने इस संबंध में राज्य के गृह विभाग के साथ रिपोर्ट भी शेयर की है। सलमान खान को हाल ही में हथियार का लाइसेंस दिया गया था।

    सूत्रों ने बताया कि हाल ही में अमृता फडणवीस को सोशल मीडिया पर धमकियां मिली थीं। डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के परिवार का हिस्सा होने के नाते उन्हें कई धमकियां मिली हैं।   

    सूत्रों ने कहा कि पंजाब, दिल्ली और महाराष्ट्र की पुलिस ने पाया है कि गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बरार ने मुंबई में सलमान खान पर हमला की योजना बनाई थी। वहीं, दो बार उन्होंने सलमान खान पर हमला करने की कोशिश की थी। एक बार साल 2017 में उनके जन्मदिन समारोह के दौरान उनके बांद्रा घर के बाहर और दूसरी बार साल 2018 में उनके पनवेल फार्महाउस पर उनपर हमला करने की योजना बनाई थी। 

    अभिनेता अनुपम खेर को एक्स कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है। सूत्रों ने कहा कि, अनुपम खेर को फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ की रिलीज के बाद धमकियां मिल रही थी। इसलिए उनकी सुरक्षा बढ़ाई गई। वहीं,  अक्षय कुमार को उनकी राष्ट्रीयता को लेकर सोशल मीडिया के जरिए धमकियां मिल रही थी। उद्योगपति अजय पीरामल को अंबानी परिवार के साथ उनके संबंधों के वजह से धमकियां मिल रही है। इसलिए उन्हें Y+ सुरक्षा दी गई है। उद्योगपति अजय पीरामल के बेटे आनंद को भी Y+ सुरक्षा मिलेगी। बता दें कि, आनंद की शादी ईशा अंबानी से हुई है।

    इसके अलावा उद्धव ठाकरे के पीए मिलिंद नार्वेकर की सुरक्षा को Y+ से Y+ एस्कॉर्ट में अपग्रेड कर दिया गया है। जिसका मतलब है कि उनकी सुरक्षा में दो और गार्ड जोड़े गए हैं। मिलिंद नार्वेकर के पास साल 2005 से सुरक्षा कवर था, जिसे 2019 में X श्रेणी बनाया गया और बाद में Y+ में अपग्रेड किया गया।