कोरोना टीकाकरण की वर्षगांठ, खामगांव शहर व तहसील में 3 लाख 44 हजार 751 लोगों ने ली कोरोना की खुराक

    Loading

    खामगांव. कोरोना को हराने के मुख्य हत्यारे के रूप में शुरू हुए कोरोना टीकाकरण अभियान को एक साल बीत चुका है. इस दौरान कई आवाहनों का सामना करते हुए यह अभियान निर्णायक चरण पर पहुंच गया है. विगत वर्ष में खामगांव शहर एवं तहसील में करीब 3 लाख 44 हजार 751 नागरिकों ने कोरोना प्रतिबंधक वैक्सीन ली है.

    वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना पर अभी तक दवा विकसित नहीं हो पाई है, लेकिन कोरोना पर प्रतिबंध करने के लिए वैक्सीन विकसित की गयी है. देश में कोविशिल्ड और कोवैक्सीन इन दो वैक्सीन के डोज मंजूर किए हैं. जिसके बाद 16 जनवरी 2021 से देश में प्रत्यक्ष में वैक्सीनेशन अभियान आरंभ हुआ था. शुरूवात में इस अभियान के बारे में बहुत सी भ्रांतियां थीं, लेकिन बाद में धीरे धीरे सभी भ्रांतियां दूर हो गयी. जिसके बाद वैक्सीन लेने के लिए नागरिकों के कतारें लगी नजर आई.

    कोरोना की दूसरी लहर आने पर सही रूप से कोरोना वैक्सीनेशन को गति मिली थी. इस दौरान बडे पैमाने पर वैक्सीनेशन हुआ. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होते ही नागरिकों ने वैक्सीनेशन की ओर मुंह मोड़ लिया था. जिस कारण प्रशासन ने विभिन्न तरीकों से वैक्सीनेशन मुहिम को गति देने का प्रयास किया. गांव गांव में वैक्सीनेशन शिविर लिए गए हैं. खामगांव शहर एवं तहसील में भी वैक्सीनेशन मुहिम को गति देने के लिए विशेष प्रयास हुए है.

    शहर में कोरोना वैक्सीनेशन वाहन व्दारा एवं कई सामाजिक संस्था मंडल के माध्यम से वैक्सीनेशन शिविर लिए गए. खामगांव शहर एवं तहसील में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जनजागृति हुई है. जिस के चलते बडे पैमाने पर वैक्सीनेशन हुआ हैं. 16 जनवरी 2021 से 16 जनवरी 2022 तक इस एक वर्ष की कालावधि में खामगांव शहर एवं तहसील में करीब 3 लाख 44 हजार 751 नागरिकों ने कोरोना प्रतिबंधक वैक्सीन ली हैं.

    जिसमें 2 लाख 12 हजार 13 नागरिकों ने पहला डोज और 1 लाख 32 हजार 738 लोगों ने दूसरा डोज लिया है. इस अभियान के माध्यम से प्रशासन व्दारा वैक्सीनेशन को प्राथमिकता दी जा रहा है. जिसके लिए प्रयास शुरू है. जिन नागरिकों ने आज तक वैक्सीन नहीं ली है, वे तुरंत वैक्सीन लें, यह आहवान प्रशासन की ओर से किया गया हैं.

    6,762 किशोरों ने ली वैक्सीन

    कोरोना प्रतिबंधक वैक्सीनेशन अभियान को व्यापक स्वरूप देते 3 जनवरी 2022 से देश में 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरवयीन बालकों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ है. जिसके अंतर्गत विगत 14 दिनों में खामगांव शहर एवं तहसील में 6,762 बालकों ने कोरोना वैक्सीन ली हैं.

    342 नागरिकों ने लिया बुस्टर डोज

    देश में कोरोना के बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते 10 जनवरी से कोरोना का बुस्टर डोस देने की शुरूआत की गई हैं. दो डोज लेने के बाद तीसरा यानि बुस्टर डोज दिया जा रहा हैं. इसके अंतर्गत खामगांव शहर एवं तहसील के 342 नागरिकों ने बुस्टर डोज लेने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग व्दारा दी गई हैं.