CTPS Chandrapur

Loading

चंद्रपुर. स्थानीय सुपर थर्मल पावर स्टेशन में 2 यूनिट बंद हुए है, इनमें से एक यूनिट ट्यूब लीकेज के कारण ठप हुआ है, जबकि अन्य एक यूनिट नियमित रखरखाव हेतु बंद है. बिजलीघर के 2 यूनिट एकसाथ बंद होने से इस बिजलीघर से निर्मित बिजली उत्पादन प्रभावित हुआ है. 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बुधवार देर शाम को इस बिजलीघर का 210 मेगावाट क्षमता वाला क्रमांक 4 का यूनिट ट्यूब लीकेज के चलते ठप हुआ.इस यूनिट को पुनःस्थापित करने के लिए सीटीपीएस प्रबंधन ने युद्धस्तर पर प्रयास शुरू कर दिए है. सीटीपीएस के अधिकारियों का कहना है कि, इस यूनिट को आगामी 3 दिनों के भीतर पुनः शुरू किए जाने की दृष्टि से अधिकारी, कर्मचारी प्रयासरत है.

यह भी उल्लेखनीय है कि इस बिजलीघर का 500 मेगावाट क्षमता का क्रमांक 7 का यूनिट पिछले एक सप्ताह से ही नियमित रखरखाव के लिए बंद किया गया है. यह यूनिट अब एक सप्ताह बाद ही शुरू हो सकेगा. सीटीपीएस के एक साथ 2 यूनिट्स बंद होने से कुल 2920 मेगावाट क्षमता वाले इस बिजलीघर का बिजली उत्पादन अब सिमटकर 1620 मेगावाट तक आ गया है. इस बिजलीघर के क्रमांक 3 के यूनिट से 115, क्रमांक 5 के यूनिट से 389, क्रमांक 6 के यूनिट से 354, क्रमांक 8 के यूनिट से 328 तथा क्रमांक 9 के यूनिट से 442 मेगावाट बिजली का उत्पादन चल रहा है.