Baal Aadhaar Card

Loading

मुल (सं.). आपकी पहचान-आपका आधार. देश के किसी भी व्यक्ति की पहचान उसके आधार कार्ड से होती है. कोई भी सरकारी और गैर सरकारी कार्य के लिए और व्यक्ति की पहचान के लिए आधार कार्ड ही आईडी के रूप में मांगा जाता है. फिर चाहे वह सरकारी कार्यालय हो, स्कूल या अस्पताल हो, बैंक खाता या कोई भी सरकारी काम हो. आधार कार्ड बनवाने के लिए बहुत सारी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है. विशेष तौर पर छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए काफी मशक्कत करनी पडती है.

मुल तहसील के आधार केंद्र अधिकारी अनिल कुमार के मुताबिक आधार कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति के सभी विवरणों को शामिल किया जाता है. जैसे की आंख की बायोमेट्रिक विवरण में आंख की रेटिना का प्रिंट, सभी 10 अंगुलियों का प्रिंट और जनसांख्यकीय विवरण में आपके दस्तावेजों का विवरण शामिल होता है. बच्चे हों या बड़े, सरकार ने आधार कार्ड बनवाना सभी के लिए आवश्यक कर दिया है. यहां तक की आप नवजात शिशु का भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं. 5 वर्ष से उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी नजदीक के आधार पंजीकरण केंद्र पर जाना होगा.

आधार पंजीयन केंद्र (पोस्ट ऑफिस, अधिकृत बैंक या साइबर कैफे) पर जाकर बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड नम्बर देकर आवेदन फॉर्म भरना पड़ता है. माता-पिता के आधार नम्बर के अलावा बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र एवं उसकी फोटो देनी होती है. उन्होंने बताया कि यदि बच्चा 5 साल से कम उम्र का है तो उसके फिंगर प्रिंट और आइरीस स्कैन की कोई जरूरत नहीं होती. सारी फॉर्मेलिटी पूरी करने के 90 दिनों के भीतर आधार कार्ड बनकर रिसीव हो जाता है.