File Photo
File Photo

    Loading

    • अन्यथा 10 प्रश जुर्मानात्मक कार्रवाई 
    • वन्यप्राणियों के संभावित खतरे पर मनपा करेगी कार्रवाई  

    चंद्रपुर. चंद्रपुर शहर महानगरपालिका क्षेत्र में नागरिकों के मालिकाना अधिकार की कई जगह खाली पडी है. खुली जगहों पर निर्माण नही होने से विविध प्रकार के संकट को न्यौता दे रहे है. साथ ही खुली जगह पर झाडीयां उगने से जंगली जानवरों का खतरा महसूस निर्माण हो रहा है. वन्यप्राणियों के संभावित खतरे को देखते हुवे मनपा ने खुले भुखंड धारकों को सफाई के लिए 15 दिन का अल्टीमेटम दिया है. अन्यथा सफाई शुल्क में 10 प्रश जुर्माना वसुलने के निर्देश मनपा प्रशासन ने दिए है. 

    भूखंड मालिक ने जगह खरिदे के पश्चात 1 वर्ष के भीतर उसे विकसित करना आवश्यक है. परंतु कई भूखंडधारक वर्ष_वर्ष भर विकास नही करने से उस स्थान पर कचरा, गंदगी युक्त पानी जमा हो रहा है. जिससे आसपास के नागरिकों के स्वास्थ पर विपरित असर हो रहा है. अब शहर के आसपास वन्यजीवों का अस्तित्व होने से नागरीकों पर संकट छाया हुवा है. खुली जगह पर बढे झाडीयों के कारण यहां छिपने के लिए उचित जगह मिलने से वन्यजीवों का अस्तित्व बढ रहा है. इस ओर अब मनपा प्रशासन ने दखल लेते हुवे भुखंड मालिक को जमीन की सफाई करने का आह्वान किया है.

    सीटीपीएस परिसर में पिछले सप्ताहभर से बाघ के हमले में 2 की मृत्यु हो गई. वेकोली परिसर में अनावश्यक झाडीयों के कारण भालू की मौजूदगी है. शहर के कई खूले भूखंड खुली है जिसपर झाडीयां उगी है. ऐसे में जंगली जानवरों के लिए रहने हेतु उचित स्थान मिलने से उनके द्वारा हमलों की आशंका अधिक है. इस संदर्भ में अनावश्यक झाडीयों की सफाई कर भुखंड को बाड करे अन्यथा मनपा की ओर से कार्रवाई करने का आह्वान किया है. 

    खुले भुखंड धारक करे पंजीयन 

    चंद्रपुर शहर महानगरपालिका के माध्यम से खूले भुखंडधारकों की सूची तैयार की जा रही है. ऐसे भूखंडधारकों ने https://bit.ly/3LX52tn इस लिंक पर क्लिक कर जानकारी भरने का आह्वान किया है. 

    मनपा ने शुरू की स्वच्छता 

    पिछले कुछ दिनों से हवेली गार्डन के क्षेत्र में भालू टहल रहा है. परिसर के लोगों की सुरक्षा को देखते हुवे महानगरपालिका के स्वच्छता विभाग ने अस्वच्छता को दूर कर अनावश्यक झाडीयों को हटाने का कार्य शुरू किया है.