Summer

    Loading

    चंद्रपुर. ब्लैक गोल्ड सिटी के नाम से प्रसिध्द चंद्रपुर महानगर फिलहाल गर्मी के थपेड़ों की मार सह रहा है. ना केवल महानगर बल्कि समूचे जिले में लू की लपटों के साथ पसीने से तरबतर कर देनेवाली गर्मी पड़ रही है. रविवार को चंद्रपुर जिले का तापमान 44.2 डिसे रहा. रविवार का अवकाश के चलते लोगों ने दिनभर घरों में रहना पसंद किया. वही विदर्भ में 12 मई तक हिट वेव का इशारा देने से प्रशासन ने सावधानी बरतने की अपील की है. 

    शनिवार को चंद्रपुर शहर का अधिकतम तापमान 44 डिसे रहा. जिससे शनिवार की तुलना से 0.2 डिसे से बढ गया. सर्वाधिक तापमान ब्रम्हपुरी का 44.9 रहा. उसके बाद अकोला का तापमान 44.4 डिसे, चंद्रपुर 44.2 डिसे, वर्धा 44.2 डिसे, अमरावती 44.0 डिसे, नागपुर 43.0 डिसे, गडचिरोली 42.8 डिसे, गोंदिया 42.8 डिसे, वाशिम 42.8 डिसे, बुलढाणा 41.5 डिसे तापमान रहा. तापमान में उतार चढाव के इसके कारण लोगों को भीषण गरमी से कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है.

    रविवार को अवकाश का दिन रहने से कई लोग घरमें थे. परंतु जिन्हे काम पर जाना अनिवार्य था. वह सिर पर टोपी, गमछा बांधकर घर से निकले थे. सुबह से लेकर शाम तक त्वचा को झुलसाने वाली सुरज कि किरणों से लोग का हाल बेहाल हो रहे है. रविवार के बावजूद भीड़ वाले स्थानों पर शीतपेय और आईसक्रीम की डिमांड अन्य दिनों के मुकाबले काफी अधिक थी. वर्तमान समय में तेज गरमी बढ सकती है. इस वर्ष तो मई लगने से पहले ही अप्रैल में ही इतनी भीषण गरमी थी. तो मई में अंत तक क्या हाल होगा यह सोचकर लोग चिंतित है.

    जिले में गर्मी में गरमी की दाहकता बतानेवाले आंकडों से पता चलता है कि अप्रैल माह की शुरूआत से गर्मी अपने चरम पर थी और आखिर दिनों में यह भयावह रूप ले चुकी है. आंकड़े बताते है कि दोपहर 2 से 3.30 बजे के दौरान गरमी का पारा सबसे अधिक होता है. तेजी से बढते तापमान के कारण दोपहर के बाद महानगर के मुख्य मार्ग सुनसान नजर आने लगे है. अतिआवश्यक काम ना हो तो हर कोई घर या कार्यालय से बाहर निकलना टाल रहा है. सुबह 6 बजे के बाद ही तेज धूप अपन असर दिखाने लगी है और 10 बजे तक तो ऐसा प्रतीत होता है कि दोपहर के 12 से 1 बजे का समय चल रहा है. दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक तो कार और सर में दुपट्टा, गमछा बांधने, टोपी लगाने और धूप का चश्मा पहनने के बाद भी गर्मी के थपेड़े महसूस होते है और त्वचा जलती हुई महसूस होती है. यह स्थिति दोपहर 12 बजे से लेकर दोपहर 4 बजे तक अपने चरम होती है. 

    मौसम विभाग ने 12 मई तक हीट वेव चलने का इशारा दिया है. जिससे जिला प्रशासन, स्वास्थ विभाग व मनपा ने जिले तथा शहर के नागरीकों को सावधानी बरतने की अपील की. प्रशासन ने दोपहर के समय घर से बाहर ना निकालने, हो सके तो सभी कार्य दोपहर 12 बजे के पहले ही निपटाने, अत्यावश्यक होने पर ही टोपी, गागल व गमछा का उपयोग करके ही घर से बाहर निकालने, प्रतिदिन दही, छाच, पना, निंब शरबत का सेवन करने की जानकारी दी है.