leopard, Thane,
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    दुर्गापुर (सं) वेकोलि दुर्गापुर परिसर में आतंक मचाते हुए लोगों की जान लेनेवाले हमलाखोर तेंदूए को पकडने में वनविभाग को सफलता मिली है. यह हमलाखोर तेंदूआ शक्तिनगर वेकोलि कालोनी के समीपस्थ सिनाला मोड पर लगाये गए पिंजरे में शुक्रवार की रात कैद हुआ. 

    तेंदूए द्वारा लोगों पर लगातार हो रहे हमलों को देखते हुए तेंदूए को पकडने के लिए वनविभाग ने दुर्गापुर वेकोलि परिसर में जगह जगह पिंजरे लगाये गए थे. इनमें से सिनाला मोड पर लगाये गए पिंजरे में आज शनिवार के तडके तेंदूआ कैद हुआ नजर आया. इसकी जानकारी मिलते ही चंद्रपुर वनविभाग के विभागीय अधिकारी प्रशांत खाडे, वनपरिक्षेत्र अधिकारी राहुल कारेकर, राज्य वन्यजीव मंडल के सदस्य बंडू धोतरे ने घटनास्थल पर जाकर निरीक्षण किया. उन्होने तत्काल उस तेंदूए को मूल मार्ग पर स्थित प्राथमिक उपचार केन्द्र में पहुंचाया.  पशुवैद्यकीय अधिकारियों द्वारा जांच कर आगे क निर्णय लिया जाएगा ऐसी जानकारी वनविभाग ने दी है.

    नर तेंदूआ है जो साधारणत: छह वर्ष आयु का है. गत कुछ दिनों से वनविभाग द्वारा इस तेंदूए को पकडने के प्रयास किए जा रहे थे परंतु वनविभाग को बारंबार चकमा देता आ रहा था. तेंदूए के पिंजरे में कैद होने से नागरिकों को दिलासा मिली है. इस परिसर में चार पिंजरे लगाये है.

    परिसर में तेदूए को पकडने की मुहिम विभागीय वनाधिकारी प्रशांत खाडे के मार्गदर्शन में सहायक वनसंरक्षक निकीता चौरे, आरएफओ राहुल कारेकर, निरंतर प्रयासरत ररे वनविभाग के वनपाल तावाडे, गोजे, वासेकर, वनरक्षक धीरज दहेगांवकर, उमरे, बैनलवार, चंद्रपुर आरआरयू पथक के वनपाल धोडरे, दुपारे, वरक्षक वनकर, खांदवे, शेडमाके, वनमजदूर पोईनकर, डांगे, रायपुरे, चहांदे, पडगेलवार आदि वनकर्मियों का योगदान रहा. 

    दो बच्चों की ली जान

    एक माह में तेंदूए ने दो लोगों की जान ली थी. 

    तेंदूए ने एक माह के भीतर दो बालकों की जान ली थी. 30 मार्च को अपने नाना के तेरहवीं में मां के साथ मामा के यहां आये भद्रावती तहसील के बेलोरा ग्राम के प्रतीक शेषराव बावने 8 को तेंदूआ उठा ले गया था. दूसरे दिन उसका शव मिला. इससे एक माह पूर्व नेरी वार्ड क्र. 6 के ही राज भडके 16 को तेंदुआ उठा ले गया था. इन दो घटनाओं से क्षुब्ध लोगों में वनविभाग के प्रति गहरा रोष था. राष्ट्रवादी युवक कांग्रेस के नितीन भटारकर ने अपने साथियों के साथ वेकोलि महाप्रबंधक कार्यालय में जाकर तोडफोड कर अपना गुस्सा उतरा गया.इसी तरह हिंसक प्राणियों से बचाव के लिए सभी राजनीतिक दलों के नेताओं रामपाल सिंह, प्रशांत भारती,नितिन भटारकर, शिवबाई लश्करे, संबंधित सभी ग्राम पंचायतों ने पुरजोर तरीके से आवाज उठाई थी। सभियों द्वारा निवेदन दिया गया था.

    फोटो_ 9 सीएचएनबी 118

    ____________