बेघर लोगों को मिला मनपा का सहारा, 15 लोगों को मनपा के निवारा में आश्रय

    Loading

    चंद्रपुर. जिनका इस दुनिया में कोई नहीं है, जिन्हें अपनों ने ही घर से निकाल कर बेघर कर दिया है ऐसे लोगों को हम अक्सर फुटपाथों, सडकों या किसी भी सार्वजनिक जगहों पर रात में धरती को बिछौना और आसमान को छत मानकर रात गुजारते हुए देखते है. इन गरीबों के लिए मनपा ने आसरा दिया है. ऐसे 15 लोगों को मनपा के आसरा में सहारा मिला है. जहां अन्य सामान्य नागरिकों की तरह सुकून की नींद ले सकते है.

    खुले में सोने वाले बेघर लोगों को किसी भी तरह की असुविधा ना हो इसके लिए चंद्रपुर शहर महानगर पालिका के माध्यम से दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय नागरी उपजीविका अभियान अंतर्गत रात के समय 15 बेघर लोगों के मनपा के बेघर निवारागृह में लाकर उनकी रहने की समूचित व्यवस्था की गई.

    शहरी क्षेत्र के बेघरों के लिए बेघर निवारा केन्द्र शुरू किया गया है. रात में सर्वेक्षण कर बेघरों को निवारा में लाया जाता है. रात के समय कोई रास्ते पर, उड्डानपुल के नीचे,रेलवे स्टेशन, बस स्टैड, फुटपाथ पर सोये नहीं इसलिए महानगर पालिका ने बेघर निवारा केन्द्र शुरू किया है. समूचित व्यवस्था होने के बाद भी कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती और कोई जानबूछकर इन केन्द्रों में नहीं आते है. इसलिए मनपा राष्ट्रीय नागरी उपजीविका कर्मचारियों ने रात के समय बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, उड्डानपुल के नीचे बेघर लोगों को खोज की और उन्हें बेघर निवारा केन्द्र में लाया. निवारा केन्द्र में ऐसे बेघर लोगों के लिए पलंग बिस्तर आदि उपलब्ध है.

    खोले में सोनेवालों को किसी भी तरह की हानि ना हो इसके लिए मनपा प्रशासन की ओर से यह मुहिम लगातार ली जा रही है. इसके अंतर्गत महाकाली मंदिर, उड्डानपुल, शनि मंदिर, फुटपाथ पर सोनेवाले बेघर लोगों को मौलाना अबुल कलाम आजाद स्कूल में स्थित बेघर निवारा में लाया जा जा रहा है. अब तक 15 लोगों को रात गुजारने के लिए छत नसीब हुई है.