कोरोना के समय बंद सभी सुविधा शुरू हो सकती है तो वरिष्ठ नागरिकों को रियायत क्यो नहीं?

    Loading

    • रेलवे बोर्ड को वरिष्ठ नागरिकों के प्रति इतनी असहिष्णूता क्यो?
    • जेडआरयूसीसी सदस्य श्रीनिवास सूंचवूार ने रेलवे से किया सवाल

    बल्लारपुर: कोरोना संकट के पूर्व सभी वरिष्ठ  नागरिकों को रेल यात्रा टिकट में रेलवे बोर्ड द्वारा रियायत दी जारही थी जिसका लाभ सभी वरिष्ठ नागरिक यात्री उठा रहे थे. कोरोना संकट के समय सभी तरह ट्रेन परिवहन सेवा बंद करने के साथ सभी सुविधा भी बंद हो गई थी.

    कोरोना संकट अब लगभग पूरी तरह से समाप्ति की ओर है. ऐसे में रेलवे के ट्रेनों का परिचालन भी अब नियमित होने लगा है. जितनी भी सेवाएं पहले बंद कर दी गई थी उसे शुरू कर दी गई है. ऐेसे में रेलवे बोर्ड द्वारा वरिष्ठों को दी जानेवाली रेल टिकट में रियायत भी पूर्ववत की तरह बहाल होनी चाहिए परंतु अब तक यह सुविधा बहाल नहीं होने से वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा के समय काफी आर्थिक संकटों का सामना करना पड रहा है.

    इस संदर्भ में क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति सदस्य श्रीनिवास सूंचूवार ने संबंधित अधिकारियों से पत्राचार कर वरिष्ठ नागरिकों को टिकट में दी जानेवाली रियायत बहाल करने की मांग थी. जेडआरयूसीसी सदस्य श्रीनिवास सूंचूवार को प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक मध्य रेलवे कृष्णाथ पाटिल का जवाब आया है जिसमें उन्होने कहा है कि वरिष्ठ नागरिकों को रेल टिकट से में रियायत प्रदान करना रेलवे बोर्ड के अधीन एक नीतिगत मामला है. पत्र क्र. टीसी-11/2003/20/covid-19 दि. 19/03/2020 के अनुसार सभी तरह की रियायतें 20/03/2020 से बंद कर दी गई है. जिसमें से विद्यार्थियोंके लिए, दिव्यांगजनों के लिए एवं पेशेंटस के लिए यह सुविधा शुरू है. 

    इस संदर्भ में जेडआरयूसीसी सदस्य श्रीनिवास सूंचूवार ने कहा कि कोरोना संकट में सबकुछ बंद कर दिया गया था परंतु अब सभी बंद कर दी गई सुविधाएं शुरू कर दी गई है, पैसेंजर ट्रेन के बजाय मेमो ट्रेन चलायी जा रही है. यात्रियों को जनरल टिकट भी मिलना शुरू हो गई है. फिर वरिष्ठ नागरिकों के प्रति इतनी असहिष्णूता क्यो है. अधिकांश वरिष्ठ नागरिक पेंशनजीवी होते है. उनके पास आय का कोई अन्य साधन नहीं होता है. ऐसे में उन्हें यदि लम्बी यात्रा करनी पडे, तीर्थयात्रा पर जाना पडे तो उनके लिए आर्थिक संकट निर्माण हो जाता है.

    जिस तरह रेलवे बोर्ड कोरोना संकट में जितनी सेवाएं बंद की थी उसे पहली प्राथमिकता से शुरू कर रहा है तो इसी तरह ही वरिष्ठ नागरिकों को दी जानेवाली टिकट रियायत सुविधा भी बहाल कर वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक परेशानियों से राहत प्रदान करें. इस संदर्भ में श्रीनिवास सूंचूवार ने पूर्व केन्द्रीय गृहराज्यमंत्री हंसराज अहीर, विधायक सुधीरभाऊ मुनगंटीवार, वनविकास महामंडल के पूर्व अध्यक्ष चंदन सिंह चंदेल, रेलवे के सभी वरिष्ठ नागरिकों को पत्र प्रेषित कर वरिष्ठ नागरिकों के प्रति संवेदनाओं का परिचय देने की मांग की है.