death
Representative Photo/Social Media

    Loading

    राजुरा: वेकोलि बल्लारपुर क्षेत्र की सास्ती धोपटाला टाऊनशिप में आज मंगलवार की सुबज 9 बजे के दौरान लगभग  8 से 10 फुट गहरे सेप्टिक टैंक में सफाई करने के लिए उतरे वेकोलि के दो ठेका मजदूरों की गैस के चपेट में आने से मौत हो गई जबकि दो अन्य मजदूरों की हालत गंभीर है. इस घटना को लेकर स्थानीय नागरिकों ने वेकोलि प्रशासन के प्रति गहरा रोष व्यक्त किया. पूर्व केन्द्रीय गृहराज्यमंत्री हंसराज अहीर ने भी वेकोलि अधिकारियों को जिम्मेदार मानते हुए इस घटना की उच्चस्तरीय जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है.

    इस हादसे में मरनेवालों में सुभाष खंडालकर , राजु जंजर्ला का समावेश है दोनों ही वेकोलि के ठेका कर्मी है. प्राप्त जानकारी अनुसार वेकोलि बल्लारपुर क्षेत्र की सास्ती धोपटाला टाऊनशिप में आज मंगलवार की सुबह 9 बजे करीब  8-10 फूट गहरे सेप्टिक टैंक में सफाई करने के लिए वेकोलि के ठेका कर्मी और वेकोलि स्थायी कर्मी भी वहां  पहुंचे. एक ठेका कर्मी पहले नीचे उतरा परंतु काफी देर बाद भी ऊपर नहीं आने से तथा आवाज देने पर भी किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं होने पर दूसरा कर्मी भी उसे देखने नीचे उतरा और उसके भी नीचे से ऊपर नहीं आने और किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दिए जाने पर अफरातरफरी मच गई और लोगों का जमावडा लगना शुरू हो गया.

    जेसीबी की सहायता से सेप्टिक टैंक के ऊपर का स्लैब हटाने पर अंदर दो मजूदर बेहोश और एक गंभीर अवस्था में था. टैंक में सीढी और रस्सियां डालकर रामपुर ग्राम पंचायत का सफाई कर्मी शंकर अंदगुला नीचे उतरा. अंदगुला ने सभी को एक एक करके बाहर निकाला. बेहोश दोनों मजदूरों को तुरंत चंद्रपुर रवाना किया गया परंतु उनकी बीच रास्ते में मौत हो गई. अन्य बेहोश को वेकोलि अस्पताल पहुंचाया गया. इस बीच 5-7 मिनट के बाद शंकर अंदगुला भी बेहोश होने पर उसे वेकोल अस्पताल पहुंचाया गया. 

    इस घटना में गैस रिसाव के चपेट में आनेवाले लोगों में ठेका कर्मी अंजना कोपुला, सुभाष खंडारकर, राजु जंजर्ला, वेकोलि कर्मी प्रमोद वाभीटकर, सुशील कोरडे, ग्रामपंचायत सफाई कर्मी शंकर अंदगुला का समावेश है. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस निरीक्षक चंद्रशेखर बहादुरे, पुलिस उपनिरीक्षक पी.आर. साखरे एवं अन्य पुलिस कर्मियों ने भीड़ को नियंत्रित करने का काम किया. लोगों में इस घटना को लेकर काफी रोष व्याप्त था.

    फिर खुली वेकोलि की सुरक्षा उपायों की पोल

    घायलों को जब वेकोलि क्षेत्रीय अस्पताल लाया गया तब वहां चिकित्सक नहीं होने के जानकारी घायलों के निकटवर्तीयों ने दी. परिचारिकाओंने घायलों के उपचार हेतु भागदौड़ की. सभी घायलों को चंद्रपुर में उपचारार्थ भेजा गया. घायलों का हालचाल जानने वेकोलि का एक भी वरिष्ठ अधिकारी अस्पताल नहीं आया. जबकि स्थानीय वेकोलि कर्मियों ने ही परिस्थिति को संभाले रखा. इस हादसे से एक बार फिर वेकोलि के सुरक्षा उपायों की कलई खोलकर रख दी है. मिली जानकारी के अनुसार मजदूरों के पास सुरक्षा हेतु किसी तरह के संसाधन उपलब्ध नहीं थे. 

    दोनों ठेका कर्मियों की मौत के लिए वेकोलि प्रशासन जिम्मेदार

    वेकोलि सेफ्टी आफिसर पर सदोष मानववध का मामला दर्ज हो-अहीर

    इस घटना को लेकर पूर्व केन्द्रीय गृहराज्यमंत्री हंसराज अहीर का कहना है कि वेकोलि बल्लारपुर क्षेत्र के सास्ती कोलमाईन्स परिसर के धोपटाला कालोनी में गटर सफाई करनेवाले दो ठेका मजदूरों की मौत के लिए वेकोलि सुरक्षा अधिकारी पूर्णत: जिम्मेदार है. इसलिए संबंधित सेफ्टी अधिकारियों की विस्तृत जांच कर उनपर सदोष मानववध का मामला दर्ज करने की कार्रवाई हो और मृतकों के परिजनों को मुआवजा मिले.

    घटना की जानकारी मिलते अहीर घटनास्थल पहुंचे. उन्होने कहा कि वेकोलि अधिकारियों ने सुरक्षा संबंधित उपायों का ध्यान नहीं रखा जिसके कारण यह हादसा हुआ है. मौके पर मौजूद वेकोलि के सेफ्टी अधिकारी इसके जिम्मेदार है. संबंधितों पर कार्रवाई होनी चाहिए. अहीर ने घटना मे प्रभावित मरीजों से मिलकर जानकारी ली.