कासमपंजा वार्ड वासियों ने 5 घंटे रोका कोल परिवहन

    Loading

    • दो दिन बाद एसडीएम की उपस्थिति में समस्या पर होगी चर्चा

    वरोरा. नगर पालिका द्वारा शहर के भीतर से कोल परिवहन न किए जाने का प्रस्ताव पारित कर ट्रांसपोर्टरों को आदेश दिया. इसके बाजवूद कोल परिवहन करने वाली कंपनी बाज नहीं आ रही है. इसी प्रकार आज सुबह 6 बजे के बाद कोयला परिवहन करने वाले ट्रकों को कासमपंजा वार्ड वासियों ने सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक कोल परिवहन करने वाले 8 ट्रकों को रोक लिया.

    वार्ड वासियों ने कोयला लोडेड ट्रक रोककर शिवसेना जिला प्रमुख मुकेश जीवतोडे को सूचना दी. कोल परिवहन रोके जाने की सूचना मिलते ही भीम आर्मी तहसील प्रमुख शुभम गवई भी पहुंच गए.

    एसडीएम को दिया था निवेदन

    कुछ दिनों पूर्व ही शहर वासियों ने एससडीओ को निवेदन देकर अपनी समस्या से अगवत कराया था. शहर वासियों ने आज तक बीसियों बार कोल परिवहर रोककर प्रशासन को अपनी समस्या से अवगत कराया. शहर वासियों ने यह भी बताया कि नगर पालिका ने वर्ष 2018 में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर शहर से कोल परिवहन न करने का आदेश दिया था. किंतु एसडीएम ने रात 12 से सुबह 6 बजे तक कोल परिवहन को मंजूरी दी. इसकी वजह से शहर के लोगों के घरों में भारी मात्रा में धूल मिट्टी जाने से प्रदूषण फैल रहा है.

    ओवरलोड वाहनों से दुर्घटना की संभावना

    शहर के भीतर के मार्गो की क्षमता न होने के बावजूद रात 12 से सुबह 6 बजे के बीच सैकडों ट्रक 40 से 50 टन कोयला भरकर आवागमन करते है. इसकी वजह से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है. क्योंकि मार्ग के दोनों किनारे पर 5 फुट की जगह खाली नहीं है इसकी वजह से दुर्घटना की संभावना सदा बनी रहती है. वेकोलि को जब कोल परिवहन करना है तो वह अपनी रास्ता क्यों नहीं बनाती है. इस प्रकार आम नागरिकों के जान से खिलवाड क्यों किया जा रहा है. आज सुबह 6 बजे के बाद कोयला भरकर ले जा रहे वाहनों को वार्ड वासियों ने रोक लिया. 

    एसडीओ पर जताया संदेह

    शिवसेना जिला प्रमुख ने सवाल उठाया जब नगर पालिका ने वर्ष 2018 में सर्वसम्मति से कोल परिवहन रोकने प्रस्ताव पारित किया है तो एसडीएम ने रात 12 से सुबह 6 बजे तक कोल परिवहन की अनुमति क्यों दी है. इसके पीछे कोई आर्थिक लेन देन, किसी के दबाव में राजस्व विभाग होने का संदेह व्यक्त किया है. कोल परिवहन न बंद किए जाने पर आंदोलन की चेतावनी उन्होंने दी है.

    बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष बाबा भागडे, निवर्तमान नगराध्यक्ष अहेतेशाम अली, सलीलिम शेख तथा वार्ड वाशी उपस्थित थे. इस समय निवर्तमान नगराध्यक्ष अहेतेशाम अली ने ट्रक से कोयला परिवहन बंद करने का प्रस्ताव होने के बावजूद यहां से कोयला परिवहन क्यों किया जा रहा है यह सवाल किया.

    दो दिनों में समस्या का समाधान

    एसडीएम आज उपलब्ध न होने से नायब तहसीलदार मधुकर काले ने उनसे बातचीत कर अगले दो दिनों में स्थानीयों की मिटिंग लेकर हल निकालने का आश्वासन दिया. तब तक कासमपंजा वार्ड से कोयला परिवहन बंद रहेगा ऐसी जानकारी राजस्व विभाग की ओर दी गई है. पीएसआई सर्वेस बेलसरे अपनी ट्राफिक कर्मियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था में तैनात थे.