जोरों पर चल रही है नवरात्र की तैयारी, कई परिवारों में होगी घटस्थापना, तैयार हो रहे देवीयों के पंडाल

    Loading

    चंद्रपुर.  तीन दिन पर आए नवरात्र पर्व की तैयारियां जोरों पर चल रही है. देवी दुर्गा सहित प्रमुख मंदिरों की साफ-सफाई तथा रंगरोगण का काम भीतर से चल रहा है. भक्त मंदिरों को सजाने में दिन रात लगे हुए हैं. नौ दिनों तक होने वाली मां दुर्गा की पूजा को धूमधाम से मनाया जाता है. पर्व के मद्देनजर बाजार में चहल_पहल बढ़ गई है. कई परिवारों में घटस्थापना के चलते परिवार के सदस्य साफसफाई में जुटे है. तो कई चौकों में देवीयों के पंडाल तैयार किए जा रहे है. 

    नवरात्र शुरू होने में तीन दिन ही शेष रह गए हैं. लेकिन देवीयों के मुर्तियों के निर्माण की तैयारी अंतिम दौर में चल रही है. नवरात्र के मौके पर जिले के प्रसिध्द मंदिरों में भक्तों का पूरे नौ दिनों तक तांता लगा रहता है. परंतु इस बार कोरेाना का संक्रमण काफी कम होने से 7 अक्टूबर से मंदिरों के प्रवेश द्वार खुलने का निर्णय राज्य सरकार ने लिए जाने से भाविकों में भगवान के दर्शन की उत्सुकता जाग गयी है. कोरेाना के चलते मंदिर में प्रवेश करते समय मंदिर प्रबंधन की ओर से नियमों का अंमल करने की सूचना प्रशासन ने की है. 

    इस अवसर पर नगर क्षेत्र के माता महाकाली मंदिर, जटपुरा गेट समिपस्थ जय दुर्गा मां शक्तिपीठ, रामनगर का दुर्गा मंदिर, एकवारी माता मंदिर, बंगाली कैम्प स्थित काली मंदिर, अंचलेश्वर गेट समिपस्थ संतोषी माता मंदिर, तुलजा भवानी मंदिर आदि मंदिरों पर भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ती है. नगर में स्थापित दुर्गा प्रतिमाओं तथा पंडालों व रावनदहन देखने के लिए लोगों का रेला लगता है. नवरात्र पर्व के मद्देनजर बाजारों में खरीदारों की भारी भीड़ बढ़ जाने से चहल पहल बढ़ गई है. दुर्गा व शारदा देवी की प्रतिमाओं को निर्माणकार्य अंतिम चरण तक पहुच गया है. कोरोना के संकट के चलते पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष माता के मुर्तियों के मूल्य में वृध्दी हुई है. तो देवीयों के पहनानेवाले साडी तथा अन्य आभूषनों की किंमते काफी बढ गयी है. माता की मूर्तियों के लिए आवश्यक आभूषण व साडी को खरिदने के लिए महिला वर्ग भारी तादात में बाजार में पहुची रही है. जैसे_जैसे नवरात्र के दिन नजदिक आ रहे है. वैसे_वैसे बाजार में महिलाओं की रेलचेल बढ रही है. 

    शहर के कई इलाकों में नवरात्र की तैयारी अंतिम दौर में है. दुर्गा मंदिरों में सफाई तथा रंगाई पुताई का काम तेजी से चल रहा है. शहर के महाकाली मंदिर में जिले समेत आसपास के राज्य के लोग पूजन अर्चन के लिए माता के दरबार में आते है. नवरात्र में नौ दिन तक माता के मंदिरो में पहल रहती है. मान्यता है कि सच्चे मन से देवी मां का पूजन अर्चन करने पर सभी मनोकामनाएं नवरात्रों के दिनो में मां पूरी करती है. नवरात्र के दिनों में शहर का वातावरण भक्तिमय हो जाता है. 

    कोरोना के चलते धार्मिक स्थलो पर केवल उन्ही श्रध्दालुओं को प्रवेश मिलेगा जिन्होने कोरेाना की दोनो वैक्सिन ले ली है. तथा कोरेाना प्रोटोकाल का मंदिर कमेटियों व श्रध्दालुओं को पूरी तरह से पालन करना अनिवार्य किया गया है. मंदिर परिसर में भीडभाड पर नियंत्रण पाने पर विशेष भर दिया जायेगा.