स्कूल पूर्व तैयारी अभियान तहसील स्तरीय प्रशिक्षण, राजुरा, कोरपना, जिवती के 52 शिक्षकों का सहभाग

    Loading

    गडचांदूर: जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्था बाबूपेठ चंद्रपुर स्टार्स प्रकल्प अंतर्गत कोरपना राजुरा जिवती तहसील के प्राथमिक शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन प्राथमिक स्कूल गडचांदूर में हाल ही में किया गया. उक्त प्रशिक्षण आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य  अर्थात 2019 से कोविड 19 का सभी घटकों पर विपरित परिणाम हुआ है.

    छोटे बच्चों को विश्व महामारी ने घरों में कैद करा दिया है इसका उनके शिक्षण पर काफी विपरित परिणाम हआ है. कुछ बच्चे आगामी शैक्षणिक सत्र 2022-23 में पहली कक्षा में दाखिला लेगे. इन बच्चों को आंगनवाडी और बालवाडी का अनुभव नहीं होगा. इन बच्चों की स्कूल पूर्व तैयारी होना काफी आवश्यक है. जिसके कारण आगे जाकर उन्हें पठन, लेखन करते समय किसी भी तरह की कोई बाधा ना हो और वे ठीक ढंग से पढ लिख सके.

    इसके लिए शिक्षकों की एवं अभिभाविकों की तैयार कराने के दृष्टि से मार्च, मई,जून 2022 में सभी को मिलकर स्कूल पूर्व तैयारी अभियान जिले भर में चलाना हे. इस अभियान में गांव स्तर पर बच्चों के अभिभावक, ग्रामपंचायत सदस्य, आंगनवाडी सेविका, स्कूल और स्वयंसेवक की प्रमुख भूमिका रहेंगी. इस अभियान का स्वरूप क्या है. इसके लिए उक्त प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. 

    उक्त प्रशिक्षण का उदघाटन कोरपना पंचायत समिति के शिक्षण विस्तार अधिकारी कुमार मालवी ने किया. प्रमुख रूप से गड़चांदूर के केन्द्र प्रमुख मुसले, प्रशिक्षण का सम्पूर्ण संचालन एवं आभार विकास भांडार साधन व्यक्ति कोरपना ने किया. उक्त प्रशिक्षण में मार्गदर्शक के रूप में जिला शिक्षण एव प्रशिक्षण संस्था चंद्रपुर के प्राचार्य धनंजय चापले उपस्थित थे. प्रशिक्षण के लिए कोरपना में 18 प्रतिनिधि, राजुरा से  22 प्रतिनिधि, जिवती से 12 प्रतिनिधि कुल 52 प्रतिनिधि शिक्षक उपस्थित थे. मार्गदर्शक के रूप में पंढरी मुसले, ऋषिराज निमकर, राकेश रामटेके, अरूणा कवठे, गुरूनुले दिया शिक्षण के नियंत्रक के रूप में विकास भांडारवार, योगेश खोब्रागडे आदि उपस्थित थे.