Paddy cultivation affected by unseasonal rains, Revenue Department started Panchnama from Monday
File Photo

    Loading

    चंद्रपुर. गत 2-4 दिनों से मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. रविवार को दोपहर से ही बारिश का आगमन हुआ है. शहर में दोपहर में हल्की बारिश हुई थी, जबकि बल्लारपुर और आसपास के क्षेत्रों में रात में अच्छी खासी बारिश हुई. इसके बाद भी पिछले 2 दिनों से ग्रामीण क्षेत्र में हल्की बारिश निरंतर हो रही है. बारिश के चलते किसानों की चिंता काफी बढ़ गई है. बारिश के कारण रबी फसल पर इसका काफी असर हो रहा है.

    अभी भी खेतों से नहीं निकला है पूरा धान

    धान उत्पादक क्षेत्रों में अधिकांश किसानों का खरीफ मौसम का धान निकालने का काम शेष बचा हुआ है. कुछ किसानों ने धान निकल जाने के बाद रबी फसलें ली हैं. धान निकालकर खेतों में ही ढेर लगाकर रखा गया है. मलनी का काम शेष बचा हुआ है. ऐसे में मौसम परिवर्तन का असर धान फसल पर हुआ है. यही हाल कपास उत्पादक किसानों का भी है. अच्छे दाम मिलने की उम्मीद में किसानों ने कपास अपने खेतों में काट रखा है.

    बारिश से कपास के भीगने की संभावना है. इस वर्ष औसत से अधिक बारिश होने से पहले ही किसानों ने विपरीत परिस्थिति का सामना कर फसल ली है. ऐसे में ली गई फसल का नुकसान होने से किसान चिंतित है. इसी तरह रबी मौसम में चना, गेहूं, लाखोड़ी की फसल की बुआई की गई है. बदली भरे वातावरण का इस पर असर हो रहा है.