Ram Mandir Pran Pratishtha Chandrapur celabrated

Loading

चंद्रपुर: श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य पर सोमवार को भी समूचा जिला राममय हुआ था. अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा और लोकार्पण समारोह पूर्ण होते ही जिला जय श्रीराम के जयघोष में गूंज उठा. 

राम मंदिर लोकार्पण समारोह की पृष्ठभूमि पर जिले में पिछले 3 दिनों से रामभक्तों की आनंदोत्सव मनाने की तैयारियां चल रही थी. इस अवसर पर 20 जनवरी से ही स्थानीय चांदा क्लब मैदान पर दीपोत्सव चल रहा था.  सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर के लोकार्पण की जैसे जैसे तैयारियां चल रही थी और मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की घड़ी समीप आती जा रही थी, यहां भक्तों में उत्साह भी चरम पर पहुंच रहा था. शहर में सुबह से ही जगह जगह राम भक्तों का जमावड़ा नजर आ रहा था.

 

श्वेत और भगवा वस्त्र परिधान कर युवकों की टोलियां हाथ में राम ध्वज लिए वाहनों से गुजरती नजर आ रही थी. शहर में जगह जगह पर भक्तों की ओर से भंडारे और महाप्रसाद के वितरण की भी तैयारियां चल रही थी, इसके लिए शहर में जगह जगह पंडाल लगाए गए थे. राम मंदिर के लोकार्पण के औचित्य पर शहर के सभीं मंदिरों में भी स्वछता के साथ साथ साज सज्जा की गई थी. मंदिरों के साथ साथ शहर के अनेकों मकानों और व्यापारी प्रतिष्ठानों को रोशनाई की गई थी. शहर सभी मुख्य मार्गो पर लाउडस्पीकर पर रामधुन बजाई जा रही थी. 

अयोध्या में जैसे ही राम लला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह शुरू हुआ, जगह जगह पर उसका एलसीडी स्क्रीन पर सीधा प्रसारण देखने राहगीरों की भीड़ उमड़ पड़ी. प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न होते ही हर तरफ से जय श्रीराम की गूंज सुनाई देने लगी.  राम मंदिर लोकार्पण के उपलक्ष्य पर शहर में जगह जगह शोभा यात्रा, कलश यात्रा का भी आयोजन हुआ. एक शोभायात्रा ट्राई स्टार होटल से शुरू होकर जटपुरा गेट, गांधी चौक, राम नगर होते हुए विवेक नगर स्थित राम मंदिर में पहुंची.  

पालकमंत्री मुनगंटीवार ने कालाराम मंदिर में लिए दर्शन

जिले के पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने शहर के कालाराम मंदिर में सपत्नीक दर्शन लिए. उन्होंने यहां लगी स्क्रीन पर ही अयोध्या में चल रहे राम मंदिर लोकार्पण समारोह का सीधा प्रसारण देखा. 

गांधी चौक में सुन्दरकांन्ड व अन्य कार्यक्रम

विधायक किशोर जोरगेवार ने गांधी चौक स्थित मनपा के प्रांगण में भक्तों के लिए एलसीडी स्क्रीन पर राम मंदिर लोकार्पण समारोह के सीधे प्रसारण की व्यवस्था की थी. उन्होंने भी यही भक्तों के साथ साथ लोकार्पण समारोह का सीधा प्रसारण देखा. उनके हाथों यहां भक्तों के लिए महाप्रसाद का वितरण किया गया. महाप्रसाद में चावलों के विभिन्न 11 प्रकारों से बनाये गए व्यंजन बनाये गए थे. 

जनता महाविद्यालय परिसर में महाप्रसाद वितरण 

विदर्भवादी नेता ड़ॉ. अशोक जीवतोड़े ने शहर के सिविल लाइन परिसर में स्थित हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना की तथा भक्तों को महाप्रसाद का वितरण किया.