ST BUS
File Photo

    Loading

    • यात्रियों के हाल बेहाल

    चंद्रपुर. महाराष्ट्र राज्य परिवहन महामंडल को राज्य शासन में विलीनीकरण करने की मांग समेत अन्य विभिन्न मांगों को लेकर जारी एस.टी. कर्मियों की हड़ताल आज 20 वें दिन भी जारी रही. एसटी कर्मियों की मांगों पर अब तक कोई भी ठोस समाधान नहीं निकल पाया है. इसके चलते जिले के विभिन्न आगार में कर्मचारी हड़ताल पर कायम है. इसके चलते यात्रियों का हाल बेहाल हो रहा है.

    लम्बे समय से चली आरही हड़ताल के चलते नागरिकों को हो रही असुविधा को देखते हुए प्रशासन ने निजी वाहन धारकों को बस स्टैंड में यात्री वाहन लगाने की अनुमति दी है. इसके अलावा यात्रियों से उचित दरों से यात्री किराया लेने का भी आरटीओ ने निर्देश दिया है. परंतु देखने में आया है कि निजी वाहन धारक यात्रियों से मनमाना किराया ले रहे है. इसके चलते यात्रियों का काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है.

    एसटी कर्मियों का कहना है कि राज्य सरकार कामगारों के मांगों के प्रति सकारात्मक नहीं है इसके विपरित चंद्रपुर विभाग के कुल 34 कामगारों को अब तक निलंबित किया गया है. इसके बावजूद कामगार अपनी मांगों पर अड़े हुए है. एसटी कर्मियों के परिवार पर इसका विपरित परिणाम हो रहा है.

    एसटी की हड़ताल का कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाने से गरीब तबके यात्रियों में राज्य सरकार और एसटी कर्मियों के प्रति गहरा रोष व्याप्त है. एसटी कर्मी संगठनों के प्रमुख नेताओं द्वारा इस मामले में चुप्पी साध लिए जाने से हड़ताली कर्मियों में फूट पड़ने की चर्चाएं सुनने को मिल रही है. परंतु किसी भी संगठन के कर्मी काम पर नहीं लौटे है वे भी वेट एन्ड वॉच की भूमिका अपनाऐ हुए है. यह हड़ताल कितने दिनों तक चलेगी इस पर अनिश्चितता बनी हुई है.

    ऑटो चालक मालिक संगठन का समर्थन

    इस दौरान एसटी कामगारों के आंदोलन को चंद्रपुर जिला महाराष्ट्र आटोरिक्शा चालक मालक संगठन एवं विदर्भ आटोरिक्शा चालक मालक संगठन ने समर्थन दिया है. आज मंगलवार को आंदोलन मंडप में जाकर संगठन के पदाधिकारियों ने अपना समर्थन दिया. एसटी कर्मियों की मांग को तत्काल सुलझाने के संदर्भ में मुख्यमंत्री, परिवहन मंत्री, एस.टी. कामगार संगठन के माध्यम से निवेदन देने का आश्वासन दिया. इस समय संगठन के संस्थापक अध्यक्ष राजेंद्र खांडेकर, जिलाध्यक्ष मधुकर राऊत, विदर्भ आटोरिक्शा संगठन के मोक्शवीर लोहकरे, शहर अध्यक्ष पुरूषोत्तम किल्लारे आदि पदाधिकारी उपस्थित थे.