Thousands of Ram devotees will light lamps in Chandrapur

Loading

  • दीयों पर लिखा होगा ‘भगवान राम’

चंद्रपुर. अयोध्या में प्रभु राम मंदिर के प्राणप्रतिष्ठा के उपलक्ष्य पर यहां 20 जनवरी को एक साथ हजारों दीये प्रज्वलित कर प्रभु रामचन्द्र के जयघोष लिखने का विश्व रिकॉर्ड बनने जा रहा है. इस रिकार्ड से चंद्रपुर का नाम समूचे विश्व में ऊंचा करने का प्रयास किया जाएगा.  जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा. अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य पर जिले में 20 से 22 जनवरी तक दीप महोत्सव महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है.

महोत्सव के तहत यह विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी की जा रही है. इसके चलते चंद्रपुर शहर पूरी तरह से आज प्रभु श्रीराम की भक्ति में सराबोर नजर आयेगा. इस उपक्रम को लेकर सभी उत्साहित हैं. 20 जनवरी को शाम 5 बजे शहर के चांदा क्लब मैदान में एक साथ हजारों रामभक्त एकत्रित होकर वे यहां हजारों की संख्या में तेल के दीपक जलाएंगे. इन दीयों के माध्यम से क्लब के मैदान पर ‘सियावर रामचन्द्र की जय’ यह जयघोष लिखा जाएगा. दीयों के माध्यम से लिखे जाने वाले इस जयघोष की लंबाई एक नया विश्व रिकॉर्ड प्रस्थापित करेगी. इस रिकार्ड के अटेम्प्ट की जानकारी लंदन स्थित गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के कार्यालय को दी गयी है.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की एक टीम 18 जनवरी को ही अपने साजो सामान के साथ यहां पहुंच चुकी है. गिनीज बुक आफ रिकार्ड की पूरी तैयार हो चुकी है. प्रभु श्रीराम के जयघोष का यह नया विश्व रिकार्ड सफल होगा और उससे चंद्रपुर जिले का नाम सारी दुनिया में रोशन होगा. सभी को यही विश्वास है कि भविष्य में शायद यह विश्व रिकार्ड कोई और तोड़ सकेगा, लेकिन जब जब यह रिकार्ड कोई तोड़ सकेगा, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रमाणपत्र पर चंद्रपुर जिले के नाम हमेशा दर्ज रहेगा.

अन्य विविध कार्यक्रमों के होंगे आयोजन 

महोत्सव के तहत 21 जनवरी को शाम 6 बजे चांदा क्लब मैदान पर ही सुप्रसिद्ध अभिनेता पुनीत इस्सार तथा उनके अन्य कलाकारों की टीम रामायण के 50 से अधिक महत्वपूर्ण प्रसंगों पर आधारित एक महानाट्य का स्पेशल इफेक्ट्स के साथ मंचन करेंगे. यह महानाट्य भक्तों के लिए निःशुल्क होगा और प्रथम आओ और प्रथम पाओ की तर्ज पर यहां भक्तों को सीट्स का आवंटन किया जाएगा.

इससे पहले 21 जनवरी को ही दोपहर 2 बजे ताड़ोबा के झरी में 8 जटायुओं को जंगल में छोड़ा जाएगा.  22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का मूल, पोंभूर्णा और बल्लारपुर के चुनिंदा 20 चौराहों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा. उक्त चौराहों पर पूजा अर्चना के साथ भजन कार्यक्रम भी होंगे. 22 जनवरी को सायं 6 बजे चांदा क्लब मैदान पर 200 कलाकारों का समूह गीत रामायण की प्रस्तुति करेंगे.