voting
EVM मशीन (फ़ाइल फोटो )

    Loading

    चंद्रपुर. जिले के भद्रावती, चिमूर, मूल, जिवती, कोरपना, राजुरा, ब्रम्हपुरी, सिंदेवाही, नागभीड़, वरोरा, चंद्रपुर, बल्लारपुर, सावली एवं पोंभूर्णा तहसील की कुल 59 ग्रामपंचायतों के लिए आज रविवार 18 दिसंबर को मतदान होगा. चुनाव में सरपंच पद के लिए 195 जबकि  493 सदस्य पदों के लिए लगभग 1 हजार 66 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. आज इन प्रत्याशियों का भविष्य मशीन में बंद होगा. इस चुनाव की मतगणना संबंधित तहसील मुख्यालय में 20दिसंबर को होगी. मतदान शांति से संपन्न हो इसलिए जिला प्रशासन सुसज्ज है. मतदान केन्द्र परिसर  में सुव्यवस्था और शांति के लिए जमावबंदी लागू की गई है.

    जिले की 58 ग्रामपंचायतों में उम्मीदवारों का चुनाव प्रचार काफी धूम से रहा. सभी क्षेत्रों में राजनीतिक माहौला गरमाया हुआ था. भाजपा, कांग्रेस, राष्ट्रवादी एवं अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं ने अपने अपने समर्थक उम्मीदवारों का जोरदार प्रचार किया. शुक्रवार को प्रचार शांत होने के बाद आज उम्मीदवारों की डोर टू डोर मुलाकात का सिलसिला देखने को मिला.

    जिले में अवधि खत्म हो चुकी 59 ग्रामपंचायतों के चुनाव घोषित किए गए थे. इसमें भद्रावती तहसील के रानतलोधी गांव में सदस्य पद के लिए चार प्रभाग से किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किये जाने से यहां चुनाव नहीं हो रहे है. शेष 58 ग्रामपंचायतों  के लिए आज रविवार 18 दिसंबर को मतदान होगा. चुनाव में सरपंच पद के लिए 195 तो सदस्य पद के लिए लगभग 1हजार 66 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे है. चंद्रपुर तहसील में 5 ग्रामपंचायतों में चुनाव हो रहा है. यहां सरपंच पद के लिए 15 और सदस्य पद के लिए 96 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. बल्लारपुर में 5 सरपंच पद के लिए 26 और सदस्यों के लिए 164 सदस्य, भद्रावती में 7सरपंच पद के लिए 19 और सदस्यों के लिए 54, ब्रमहपुरी में एक सरपंच पद के लिए 3 और ग्रामपंचायत के लिए 11, चिमूर में 4 सरपंच पद के लिए 16 जबकि सदस्यों के लिए 76, जिवती में 3 सरपंच पद के लिए 12 जबकि सदस्यों के लिए 55, कोरपना में 10 सरपंच पद के लिए 29 और सदस्यों के लिए 154, मूल में 7 सरपंच पद के लिए 22 , सदस्यों के लिए 105, नागभीड़ में 5 सरपंच पद के लिए 14 और सदस्यों के लिए 99 सदस्य, पोंभूर्णा में 2 सरपंच पद के लिए 4 और सदस्य पद के लिए  24, राजुरा में 4 सरपंच पद के लिए 17, और सदस्यों के लिए 128, सावली में 5 सरपंच पद के लिए 10 और एवं 56 सदस्यों के लिए, सिंदेवाही में 2 सरपंच पद के लिए 6 और सदस्यों के लिए 40, और वरोरा तहसील में एक ग्रामपंचायत में चुनाव हो रहा है. सरपंच पद के लिए दो और सदस्यों के लिए 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है.

    58 सदस्य निर्विरोध

    इस चुनाव में 58 सदस्य निर्विरोध चुने गए है. भद्रावती तहसील के गुंजाला 3, विसलोन 3, चिचोली 2, धानोली 1 , चारगांव 5, रामतलोधी 3  ऐसे 17 सदस्य निर्विरोध चुने गए है. कोरपना तहसील में 12 और मूल तहसील में 8 सदस्य चुने गए है. 58 ग्रामपंचायतों में होरहे चुनाव में एक भी ग्रामपंचायत में सभी सदस्य निर्विरोध चुने नहीं गए है. मात्र भद्रावती तहसील के गुंजाला, विसलोन, रानतलोधी गांव में तीन सरपंच निर्विरोध चुने गए है.

    20 दिसंबर को होगी मतगणना

    ग्रामपंचायत आम चुनाव 2022 के तहत चंद्रपुर जिले में भद्रावती, चिमूर, मूल, जिवती, कोरपना, राजुरा, ब्रम्हपुरी, सिंदेवाही, नागभीड़, वरोरा, चंद्रपुर, बल्लारपुर, सावली, पोंभूर्णा तहसील अंतर्गत संबंधित चुनाव निर्णय अधिकारी द्वारा निश्चित किएगए केन्द्र पर आज रविवार 18 दिसंबर को मतदान होगा. जिले की 59 ग्रामपंचायतों के चुनाव की मतगणना संबंधित तहसील मुख्यालय में 20दिसंबर को होगी. 

    चुनाव के दौरान कानून और सुव्यवस्था बनाये रखने के दृष्टि से 18दिसंबर को उपरोक्त केन्द्र स्थानों पर सुबह 6 बजे से मतदान प्रक्रिया खत्म होने तक मतदान केन्द्र और उसके आसपास के 100 मीटर परिसर जबकि 20 दिसंबर को सुबह 6 बजे से मतगणना समाप्ति तक उपरोक्त तहसील में मतगणना केन्द्र एवं समीपस्थ के 100 मीटर परिसर में फौजदारी प्रक्रिया संहिता कलम 144 के तहत जमावबंदी आदेश लगा दिया गया है. यह आदेश जिलाधिकारी विनय गौडा जीसी ने जारी किया है.

    18 दिसंबर को सुबह 6बजे से मतदान प्रक्रिया समाप्ति तक चंद्रपुर जिले के भद्रावती, चिमूर, मूल, जिवती, कोरपना, राजुरा, ब्रह्मपुरी, सिंदेवाही, नागभीड, वरोरा, चंद्रपूर, बल्लारपूर, सावली व पोंभूर्णा तहसीलों में संबंधित चुनाव निर्णय अधिकारी द्वारा निश्चित किए गए मतदान केन्द्र के 100  मीटर परिसर में जबकि 20 दिसंबर को सुबह 6बजे से मतगणना प्रक्रिया समाप्ति तक तसहील में मतगणना केन्द्र के 100 मीटर परिसर में 2 या उससे अधिक समूह में जमा होने पाबंदी रहेंगी.  मतदान केनद्र एवं मतगणना केन्द्र के 100 मीटर परिसर में इस क्षेत्र अंतर्गत उक्त दिनांक को सुबह 6बजे से मतदान एवं मतगणना प्रक्रिया समाप्ति तक  मतदान, मतगणना से संबंधित प्रत्यक्ष हलचल के अलावा अन्य हलचल पर प्रतिबंध रहेंगा.

    मोबाईल, विडिओग्राफी एवं फोटोग्राफी पर प्रतिबंध

    मतदान केन्द्र और मतगणना केन्द्र के समीपस्थ मोबाईल, सेल्युलर फोन, कार्डलेस फोन, वायरलेस सेट आदि स्वचलित दुपहिया वाहन, विडिओग्रापुी, फोटोग्राफी, शस्त्र आदि पर प्रतिबंध रहेगा. यइ आदेश 18 दिसंबर को उपरोक्त मतदान केन्द्र पर जबकि 20 दिसबर 2022 को उपरोक्त मतगणना केन्द्र पर सुबह 6 बजे तक मतदान प्रक्रिया समाप्ति लागू रहेगा. आदेश का उल्लंघन करनेवाले पर कानूनी कार्रवाई का सामना करना पडेगा.