Chandrakant Handore, Maharashtra Rajya Sabha Elections 2024
राहुल गांधी-चंद्रकांत हंडोरे (डिजाइन फोटो)

Loading

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र (Maharashtra Politics) में लगातार मिल रहे झटकों के बीच में कांग्रेस (Congress) ने महाराष्ट्र से अपने राज्यसभा उम्मीदवार की घोषणा (Congress announced rajya sabha candidate ) कर दी है। सामने आई जानकारी के मुताबिक, पार्टी ने चंद्रकांत हंडोरे (Chandrakant Handore) को उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि चंद्रकांत हंडोरे को महाराष्ट्र में दलित समुदाय के नेता के रूप में जाना जाता है।

पिछले चुनाव में भी कांग्रेस ने हंडोरे को उम्मीदवार बनाया था,  हालांकि, उस वक्त हुई क्रॉस वोटिंग के कारण हंडोरे की हार हो गई थी। इस बार हंडोरे को एक और मौका दिया गया है। हालांकि, चूंकि अशोक चव्हाण बीजेपी में शामिल हो गए हैं, इसलिए इस बार भी कांग्रेस को चुनाव के लिए बड़े ही तर्कों के साथ चला पड रहा है। 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि महाराष्ट्र से राज्यसभा के लिए छह उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इस बार बीजेपी के 3, एकनाथ शिंदे का 1 और अजित पवार का 1 उम्मीदवार चुना जाएगा। वही एक सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के जीतने की संभावना है। हालांकि, चूंकि बीजेपी चौथा उम्मीदवार उतार सकती है, इसलिए संभावना जताई जा रही है कि इस बार भी विधायकों की गुप्त वोटिंग में गड़बड़ी होगी। ऐसे में यह चुनाव बेहद दिलचस्प हो सकता है, इस पर पुरे महाराष्ट्र की नजरें अडी हुई है। 

 

जानें कौन है चंद्रकांत हंडोरे

आपको बता दें कि चंद्रकांत दामोदर हंडोरे महाराष्ट्र कांग्रेस के सदस्य हैं। ज्ञात हो कि हंडोरे ने विलासराव देशमुख के कार्यकाल के दौरान महाराष्ट्र विधानसभा में चेंबूर का भी प्रतिनिधित्व किया है। 5 फरवरी 2021 को हंडोरे को महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया। महाराष्ट्र सरकार के सामाजिक न्याय विभाग के कैबिनेट मंत्री के रूप में भी कार्य किया। 

वह 1992 से 1993 तक मुंबई के मेयर चुने गये। हंडोरे 2014 से 2021 तक महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष थे। वह 2020 से मुंबई प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी भी हैं। हंडोरे को अम्बेडकरवादी और सामाजिक-राजनीतिक संगठन “भीम शक्ति” के संस्थापक और अध्यक्ष के रूप में जाना जाता है। इस संगठन के कार्यकर्ता पूरे महाराष्ट्र में हैं। ऐसे में अब यह देखना होगा कांग्रेस के इस फैसले पर चंद्रकांत हंडोरे कितने खरे उतरते है, ये कांग्रेस की महाराष्ट्र में डूबती नैया पार लगा पाते या नहीं इस पर सबका ध्यान है।